स्वयं पोर्टल के विभिन्न पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा की समय सारिणी जारी, नवंबर से शुरू होगी परीक्षा

Shashank Baranwal
Published on -
Swayam Time Table

Swayam Time Table: स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (स्वयं) पोर्ट से संचालित कोर्सेज के लिए परीक्षा का समय सारिणी जारी कर दिया गया है। उच्च शिक्षा विभाग, मध्य प्रदेश ने सभी विश्वविद्यालय और कॉलेजों के लिए निर्देश इस संबंध में जारी किया है। वहीं विश्वविद्यालय और कॉलेजों से विद्यार्थियों को स्वयं पोर्टल की परीक्षा की सूचना देने के लिए कहा गया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकें। आपको बता दें  जनवरी-जुलाई 2023 सत्र के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों की जुलाई महीने के आयोजित होने वाली परीक्षा का समय सारिणी जारी हुआ है।

नवंबर से दिसंबर तक होगी परीक्षा

स्वयं पोर्टल से संचालित विभिन्न कोर्सेज की परीक्षा का आयोजन एनटीए की तरफ से कराया जाता है। इसके लिए 30 अक्टूबर तक ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे और 31 अक्टूबर 2023 तक फीस जमा होगी। वहीं 1 से 3 नवंबर 2023 तक फॉर्म में गलतियों को सुधारा जा सकता है। जनवरी-जुलाई 2023 सत्र की सेमेस्टर परीक्षा का आयोजन 30 नवंबर से 2 दिसंबर 2023 तक दो पाली में किया जाएगा। पहली पाली में 9 बजे सुबह से 12 बजे दोपहर तक परीक्षा आयोजन किया जाएगा। वहीं दूसरी पाली में 3 बजे दोपहर से 6 पजे शाम तक परीक्षा होगी। आपको बता दें स्वयं पोर्टल से संचालित विभिन्न कोर्सेज का कुल क्रेडिट का 40 फीसदी तक अर्जित कर सकते हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News