पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का आलाप-महिला आरक्षण बिल को लेकर किया ऐलान

uma bharti

BHOPAL- UMA BHARTI BIG STATEMENT : पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती एक बार फिर अपनी ही सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी करती नजर आ रही है, दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार के महिला आरक्षण बिल पर उन्होंने आपत्ति जताई है, इस बिल में वह ओबीसी और एससी एसटी महिलाओं को आरक्षण दिए जाने की मांग कर रही है, शनिवार को उन्होंने भोपाल स्थित अपने बंगले पर एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने ऐलान कर दिया की वह इस बिल में संशोधन करवाए बिना नहीं मानने वाली है, इसके साथ ही उन्होंने ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग से आह्ववान भी किया की वह इस मुद्दे पर मैदान में उतरें।

चुनाव से पहले उमा का ऐलान 

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्रा उमा भारती का बड़ा बयान सामने आया है। महिला आरक्षण बिल पर उन्होंने साफ कर दिया है कि सांसद रहने के दौरान उन्होंने ने इस बिल का सबसे ज्यादा विरोध संसद में किया था, जबकी उस समय कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही सरकारों ने इस बिल का समर्थन किया था, उमा भारती ने कहा की इस बिल में संशोधन किया जाना चाहिए, इसमें ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग की महिलाओं को अलग से आरक्षण दिया जाना चाहिए, उमा भारती ने कहा-एक समय पूरे देश में ओबीसी राज करने वाला समुदाय था। कुल मिलाकर यह राज्य करने वाला समूह भी रहा और खेती करने वाला भी रहा। विद्वान भी रहे शौर्यवान भी रहे। आज भी पिछड़ा वर्ग के लड़का लड़कियों को पढ़ने का जैसे ही मौका मिला है तेजी से उन्होंने दौड़ लगा दी बस गड़बड़ कहां हो गई है। भारत में जब भी आरक्षण की व्यवस्था लागू हुई है आप पीछे छोड़ दिए गए हैं । अब राजनीतिक दलों की जरूरत पर निर्भर हो गया है यह 60% वर्ग। उनको जरूरत पड़ेगी तो आपको लेंगे नहीं जरूरत पड़ेगी तो नहीं लेंगे। महिला आरक्षण बिल पर बात करते हुए उमा भारती ने कहा कि मैंने ही महिला आरक्षण की बात कहने की शुरुआत की है। मैं कांग्रेस के नहीं बल्कि कांग्रेस मेरे सुर में सुर मिला रही है। मेरी धार कम करनी है इसलिए मुझ पर आरोप लगाए जा रहे है।

मुझे सीएम पद की कोई लालसा नहीं 

 

राजधानी भोपाल में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उमा भारती ने चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मुझे सीएम पद की कोई जरूरत नहीं है और न ही मेरी इस कुर्सी पर नजर है, न मैं कोई जमीन तलाश रही हूं। अभी मेरे पास वक़्त है। बहुत मेहनत की है मैंने।  मै अब किसी तीसरे राज्य से चुनाव लड़ना चाहती हूँ और लोकसभा चुनाव लड़ूँगी।

मैंने खुद सीएम पद छोड़ा 

उमा भारती ने कहा कि-मेरे मन में बिल्कुल नहीं की मोदी जी को शर्मिंदा किया जाए। मगर मेरी स्थिति लक्ष्मण जैसी हो गई है। अयोध्या बचाऊं की सूचना दूं। मगर मैं अयोध्या बचाऊंगी, मेरा कोई कुछ नही बिगाड़ सकता है। उन्होंने कहा- कि मुझे सीएम पद से हटाया नही गया मेने खुद पद छोड़ा और अब इसी उगलने और निगलने के खेल से आप लोगों को बचाना है। बस अप संकल्प लीजिए की किसान आंदोलन की तरह ही हमें डटे रहना है पीछे नहीं हटना है। इस मौके पर आसपास के क्षेत्रों से आए ओबीसी, एससी,एसटी वर्ग के सदस्य मौजूद रहें।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News