देखी है आपने 1 लाख रूपये किलो सब्जी, जानिये क्या है Hop-Shoots

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। महंगाई ने सभी की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल डीजल से लेकर स्कूल की फीस और डॉक्टर का इलाज तक, सभी आम आदमी की जेब पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। इसमें किचन का बजट तो सबसे ज्यादा महंगा पड़ता है। इन दिनों आप सब्जी बाजार में चले जाइये तो देखेंगे कि सब्जियों की कीमत में आग लगी हुई है। 100 रूपये किलो सब्जी जैसे आम बात हो गई है। लेकिन इस बीच अगर हम आपको बताएं एक ऐसी सब्जी के बारे में, जिसकी कीमत एक लाख रूपये किलो (Hop-Shoots) हैं तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी।

ये भी देखिये – Rang Panchami पर महाकाल के दरबार में बिखरे रंग, टेसू के फूलों से बने रंग से खेली होली

इस सब्जी को लेकर आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया है। इसका नाम हॉप-शूट्स (Hop-Shoots) है जो एक लाख रूपये में एक किलो आती है। बिहार के किसान अमरेश सिंह इसकी खेती कर रहे हैं। कहा जाता है कि इस सब्जी का प्रयोग करने से शरीर में से कैंसर सेल्स खत्म हो जाते हैं। हॉप-शूट्स को दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में गिना जाता है।

इस सब्जी के इतना महंगा होने के पीछे है इसके इस्तेमाल का तरीका। दरअसल Hop-Shoots का उपयोग बीयर (Beer) में फ्लेवरिंग एजेंट के लिए किया जाता है। कुछ हर्बल दवाओं में भी इसका उपयोग होगा है। आम तौर पर ये नॉर्थ अमेरिका और यूरोप के कुछ देशों में उगाई जाती है। इसे सब्जी के रूप में भी खाया जाता है, लेकिन ये सोचने वाली बात होगी कि आखिर 1 लाख रूपये किलो की सब्जी को खरीदेगा कौन। बहरहाल Hop-Shoots की खेती बिहार के ओरंगाबाद में एक किसान द्वारा की जा रही है और उम्मीद है कि जल्द ही और किसान इसके बारे में जानने के बाद इसकी खेती की ओर अग्रसर होंगे।