HUT मामला- NIA की रिमांड में खुलासा, खौफ फैलाने करने थे विस्फोट

BHOPAL  NEWS : HUT के भोपाल और तेलंगाना में पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों में से 4 को NIA की रिमांड पर लेने के बाद पूछताछ में बड़े खुलासे हुए है, भोपाल, छिंदवाड़ा और तेलंगाना के हैदराबाद से गिरफ्तार हिज्ब-उत्-तहरीर (HUT) से जुड़े कट्‌टरपंथी देश में एक साथ हिंदूवादी नेताओं पर हमला, उनके धार्मिक स्थलों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विस्फोट करना चाहते थे। ताकि खौफ पैदा किया जा सके। तंजीम से नए मुस्लिम युवकों को जोड़ने, विस्फोटक, हथियार इकट्‌ठे करने और तंजीम के लिए चंदा जुटाने का काम कर रहे थे। यह खुलासा HUT से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार किए गए, यह खुलासा शाहजहांनाबाद के यासिर खांन ने एटीएस और एनआईए की पूछताछ में किया है। यासिर के बयानों को क्रॉस चैक करने एनआईए ने मोहम्मद सलीम, अब्दुर रहमान, शेख जुनैद और मोहम्मद अब्बास को 7 जून को रिमांड पर लिया था, जिन्हें 10 जून को रिमांड पूरी होने पर केंद्रीय जेल भोपाल भेज दिया गया है।

मध्यप्रदेश का स्टेट हेड था यासिर खान 
यासिर खांन मप्र में HUT की इस तंजीम के लिए बतौर स्टेट हेड काम करता था। यासिर खांन ने पूछताछ में अफसरों को बताया कि वह साल 2022 में HUT के ऑल स्टेट हेड की मीटिंग में शामिल हुआ था। वही HUT की तेलंगाना तंजीम का हेड है मोहम्मद सलीम उर्फ सौरभ राजवैद्य है, हिन्दू धर्म छोड़कर मुस्लिम धर्म अपनाने वाले मोहम्मद सलीम को तेलंगाना के प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई थी।

भारत में आईएसआईएस, अलकायदा और तालीबानी तरीके से काम करना 
बीते साल हैदराबाद में हिज्ब-उत-तहरीर तंजीम के स्टेट हेड्स की मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग को मोहम्मद सलीम ने लीड किया था। मीटिंग में माेहम्मद अब्बास, शेख जुनैद, अब्दुर रहमान, माेहम्मद हमीद , सलमान और मप्र की HUT तंजीम के हेड यासिर खांन शामिल हुए थे। हैदराबाद में हुई इस मीटिंग में कट्‌टरपंथी आतंकियों ने एजेंडा तय किया था कि भारत में आईएसआईएस, अलकायदा और तालीबानी तरीके से इस्लाम विरोधियों के खौफ पैदा किया जाए। तभी से मीटिंग में शामिल तंजीम के सभी एक्टिव मेंबर संगठन का विस्तार करने नए मुस्लिम युवकों को जोड़ने देश विरोधी गतिविधियों को करने में जुटे हुए थे। पुलिस पूछताछ में यासिर ने बताया कि वह HUT की तंजीम से करीब पांच साल से जुड़ा हुआ है। उसकी तंजीम सिर्फ इस्लामिक शरिया कानून को मानती है। इंसानों द्वारा बनाए गए कानूनों को वह नहीं मानता।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News