Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में शाम 6 बजे तक कुल 71.72 फीसदी रहा मतदान, जानें कहां सबसे ज्यादा और कम पड़ा वोट

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में देश के अलग-अलग हिस्सों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई, जिसमें 8 सीटों समेत देश के कुल 96 सीटों पर मतदान हुआ।

Shashank Baranwal
Published on -

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई। इस चरण में मध्य प्रदेश की 8 सीटों समेत 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की कुल 96 सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया पूरी कराई गई। चौथे चरण में प्रदेश में शाम 6 बजे तक कुल 71.72 फीसदी मतदान हुआ। इस दौरान खरगोन लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 75.79 फीसदी मतदान पड़ा।

एमपी की 8 सीटों पर पड़ा मतदान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की मतदान में एमपी के 8 सीटों पर मतदान संपन्न प्रक्रिया संपन्न हुई। 8 सीटों पर वोटिंग समाप्त होने के बाद मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर वोट पड़ चुका है। आपको बता दें चौथे चरण में प्रदेश की 8 सीटों में इंदौर, धार, देवास, रतलाम, खंडवा, मंदसौर, उज्जैन और खरगोन सीट शामिल रहा। वहीं, प्रदेश के 16 जिलों के 18,007 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। इस दौरान प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान पड़ा।

इंदौर सीट पर सबसे कम रहा मतदान

मध्य प्रदेश की कुल 8 सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें इंदौर लोकसभा सीट पर सबसे कम मतदान रहा। आपको बता दें इंदौर सीट पर 60.53 फीसदी मतदान पड़ा। वहीं, खरगोन सीट पर सबसे ज्यादा 75.79 फीसदी मतदान हुआ। इसके अलावा देवास में 74.86, मंदसौर में 74.50, उज्जैन में 73.03, रतलाम में 72.86, धार में 71.50 और खंडवा में 70.72 फीसदी मतदान पड़ा।

देश के इन राज्यों में संपन्न हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में देश के अलग-अलग हिस्सों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई, जिसमें तेलंगाना की सभी 17 सीट, आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीट, उत्तर प्रदेश की 13 सीट, महाराष्ट्र की 11 सीट, पश्चिम बंगाल की 8 सीट, बिहार की 5, झारखंड की 4, उड़ीसा की 4 और जम्मू-कश्मीर की कुल 1 सीटों पर मतदान हुआ।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News