मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों में खेल मैदान अनिवार्य रूप से हों-मंत्री ने दिए निर्देश

एकलव्य विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर, आदर्श आवासीय विद्यालय एवं सीएम राईज स्कूलों में सीसीटीव्ही कैमरे लगायें जायें, जिससे वहां चल रही गतिविधियों की मॉनीटरिंग की जा सकें।

School news
BHOPAL NEWS :  जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन एवं भोपाल गैस त्रासदी एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि जनजातीय कार्य विभाग के सभी स्कूलों में बच्चों की खेल अभिरूचियों के विकास के लिये खेल मैदान भी अनिवार्य रूप से हों। भविष्य में सभी स्कूल खेल मैदान के सा‍थ ही मंजूर करायें जायें। एकलव्य विद्यालयों के खेल मैदानों को आवश्यकतानुसार और बेहतर बनाया जायें। जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह मंगलवार को गैस राहत संचालनालय के सभा कक्ष में मध्यप्रदेश स्पेशल और रेसिडेंशियल एकेडमिक सोसायटी (एमपी सरस) भोपाल की संचालक मण्डल की 39वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य विभाग डॉ. ई. रमेश कुमार, अपर आयुक्त जनजातीय कार्य सीमा सहित एमपी सरस सोसायटी के संचालक मण्डल के अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे।
दिव्यांगता होने पर उन्हें फ्री मोटोराईज्ड साईकिल उपलब्ध कराने का प्रयास
बैठक में मंत्री डॉ. शाह ने सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण विभाग के अधिकारियों से कहा कि एकलव्य विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर, आदर्श आवासीय विद्यालय एवं सीएम राईज स्कूल में पढ़ने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को 40 प्रतिशत तक की दिव्यांगता होने पर उन्हें फ्री मोटोराईज्ड साईकिल उपलब्ध कराने का प्रयास करें। यह कार्य अधिक से अधिक संख्या में किया जायें। जनजातीय वर्ग के अधिकाधिक विद्यार्थियों को आकांक्षा योजना का लाभ दिलायें। दक्षणा कोचिंग के तहत अधिक से अधिक युवाओं को दक्ष बनाये। उन्होंने कहा सभी एकलव्य विद्यालय, कन्या शिक्षा परिसर, आदर्श आवासीय विद्यालय एवं सीएम राईज स्कूलों में सीसीटीव्ही कैमरे लगायें जायें, जिससे वहां चल रही गतिविधियों की मॉनीटरिंग की जा सकें।
एकलव्य स्कूल परिसरों किचन गार्डन भी विकसित करने के निर्देश
मंत्री डॉ. विजय शाह ने कहा कि सीसीटीव्ही कैमरों के अलावा जनजातीय कार्य विभाग के सभी स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन और रोटी मेकर भी स्थापित किये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि एकलव्य विद्यालयों में अब नर्स भी रखी जायें। यह नर्स कन्या शिक्षा परिसरों का भी समय-समय पर निरीक्षण करेगी और बालिकाओं से चर्चा कर उनकी स्वास्थगत परेशानियों के बारे में जानकर काउंसलिंग भी करेगी। उन्होंने एकलव्य स्कूल परिसरों किचन गार्डन भी विकसित करने के निर्देश दिये। इससे वहां पढ़ रहें बच्चों को पोषक सब्जियों के उत्पादन की शिक्षा के साथ ही बागवानी में भी रूचि जागृत होगी।
आदर्श आवासीय विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरा एवं डिजिटल क्लास रूम
बैठक में बताया गया कि सोसायटी का वर्ष 2023-24 अंकेक्षण कराने की कार्रवाई जारी है। कन्या शिक्षा परिसर व आदर्श आवासीय विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरा एवं डिजिटल क्लास रूम स्थापित करने के लिये भी कार्रवाई अंतिम दौर पर जारी है। संचालक मण्डल के सदस्यों ने जनजातीय कार्य विभाग के अधीन संचालित सभी श्रेणी के विद्यालयों में अध्यापन एवं शैक्षणिक परिवेश को बेहतर बनाने के लिये अपने-अपने सुझाव रखे।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News