क्या आप भी रोज लगाती हैं काजल, तो हो जाएं सावधान! आंखों को हो सकता है ये नुकसान

कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जिसका वह रोजाना इस्तेमाल करती है। जिनमें क्रीम, पाउडर, लिपस्टिक, काजल, आदि शामिल है, लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि रोजाना काजल का इस्तेमाल करना भी आंखों के लिए नुकसानदायक होता है।

Kajal Side Effects : लड़कियों को श्रृंगार करना बहुत पसंद होता है। इसके लिए वह मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट्स अपने मेकअप किट में रखती हैं और कहीं जाने से पहले अपने आप को ड्रेसिंग सेंस के हिसाब से तैयार कर लेती हैं। इसके अलावा, कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जिसका वह रोजाना इस्तेमाल करती है। जिनमें क्रीम, पाउडर, लिपस्टिक, काजल, आदि शामिल है, लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि रोजाना काजल का इस्तेमाल करना भी आंखों के लिए नुकसानदायक होता है।

क्या आप भी रोज लगाती हैं काजल, तो हो जाएं सावधान! आंखों को हो सकता है ये नुकसान

लगती है अट्रैक्टिव

जी हां, वैसे तो आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काजल लगाया जाता है। इससे आंखें बड़ी-बड़ी और अट्रैक्टिव लगने लगती है। इससे आपके चेहरे पर निखार आ जाता है। इसी कारण महिलाएं अक्सर रोजाना अपनी आंखों में काजल लगाती है, लेकिन इसका खामियाजा आपको आगे चलकर भुगतना पड़ सकता है।

हो सकते हैं ये नुकसान

  • दरअसल, आंखों में रोज काजल लगाने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि इससे आपकी आंखों के अंदर बैक्टीरिया और अन्य रोगाणु प्रवेश करते हैं। अगर काजल पुराना हो चुका है, तो यह आपके लिए और ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।
  • वहीं, अगर आप किसी दूसरे से मांग कर काजल लगा रहे हैं या फिर आपके काजल को कोई इस्तेमाल कर रही हैं, तो इससे भी इंफेक्शन का बहुत ज्यादा खतरा रहता है, क्योंकि हर किसी के आंखों की स्थिति अलग-अलग होती है। हो सकता है उनके आंखों के संपर्क में आने के कारण इसका आपकी आंखों पर गहरा असर देखने को मिल सकता है।
  • आजकल लोग घर पर बना हुआ काजल बहुत कम ही आंखों में लगाना पसंद करते हैं। बजाय इसके दुकान से खरीद कर काजल लगाते हैं। भले ही आप कितना ही महंगा ब्रांडेड काजल ही क्यों ना खरीद कर लगाएं, इसमें केमिकल तो होता ही है, जो आपकी आंखों में जलन का कारण बन सकती है। अगर आप ऐसे प्रोडक्ट्स का कंटीन्यूअस इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपकी आंखें भी खराब हो सकती है।
  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रोजाना आंखों में काजल लगाने से ड्राइनेस की समस्या तेजी से बढ़ जाती है। ड्राइनेस होने के कारण आंखों में लालिमा, जलन और धुंधलापन की शिकायतें होने लगती है। धीरे-धीरे यह आपकी आंखों की रोशनी को कम करने लगता है, जिससे आपका आंख डैमेज हो सकता है और आपको दिखाई देने में भी तकलीफ हो सकती है।
  • ड्राई आइस सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं को रोजाना काजल नहीं लगना चाहिए। इससे आपकी आंखों की स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है। इससे आंखों में चुभन, खुजली, लालिमा और धुंधलापन की शिकायत बढ़ सकती है। इसके लिए आपको दवा का भी सहारा लेना पड़ सकता है।
  • चिकित्सकों की मानें तो अगर आप काजल आंखों के बाहर आईलिड के ऊपर लगाती हैं, तो इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी, लेकिन अगर आप आईलिड की भीतरी लेयर पर काजल को अप्लाई करती है, तो इससे आपको ग्लैंड डिसफंक्शन हो सकता है।

काजल लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • हमेशा आपको काजल हाथ को अच्छे से धोकर लगाना चाहिए, ताकि गंदगी आपकी आंखों में ना प्रवेश कर सके।
  • हमेशा इस बात का ध्यान रखें की आंखों की वॉटरलाइन के अंदर काजल ना लगाएं। अन्यथा, इससे आपको ड्राइनेस या फिर जलन की समस्या भी हो सकती है।
  • अगर आप रात में भी काजल लगा कर सोती है, तो बिल्कुल भी भूल कर यह गलती ना करें। सोने से पहले जरूर आंखों से काजल को हटा लें।

काजल खरीदते समय इन चीजों का रखें ध्यान

  • हमेशा अच्छे ब्रांड के काजल का इस्तेमाल करें।
  • काजल के इंग्रेडिएंट्स और एक्सपायरी डेट का ध्यान रखें।
  • काजल खरीदने से पहले टेस्टर से एक बार जरूर चेक कर लें।
  • आप चाहे तो नेचुरल ऑयल वाले पेंसिल काजल का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • घर में दिया जलाकर कालिख से बनाए गए काजल को भूलकर भी अपनी आंखों पर अप्लाई ना करें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News