कमलनाथ ने लिखा शिवराज को पत्र, किसानों के लिए कांग्रेस की ओर से दिया ये ऑफर

shivraj-kamalnath

भोपाल।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर रबी की फसलों की समर्थन मूल्य खरीदी शीघ्र शुरू करने की मांग की है। कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि करोना की महामारी से समूची दुनिया संघर्षरत है और मध्य प्रदेश में भी इस महामारी का व्यापक प्रभाव है लेकिन जितनी इस महामारी की विभीषिका से लड़ना जरूरी है उतना ही हमारी किसान भाइयों की आजीविका के लिए सार्थक काम करना भी जरूरी है।

कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि रबी की फसलों के समर्थन मूल्य पर खरीदी 25 मार्च 2020 से शुरू होनी थी जिसे बढ़ाकर 1 अप्रैल किया गया लेकिन 4 अप्रैल होने को आया और अभी तक खरीदी की प्रक्रिया ना तो शुरू की गई है और ना आगामी तिथि बताई गई है। मध्य प्रदेश के लगभग 19,44 000 किसानों ने समर्थन मूल्य पर अनाज विक्रय के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें गेहूं ,चना मसूर, सरसों आदि फसलें शामिल हैं ।

इस समय किसानों की आजीविका गहरे संकट में हैं और कई किसानों की संग्रहण क्षमता इतनी नहीं है कि वे फसल काटकर गोदाम में रख पाए और जिनकी क्षमता है वे बड़े किसानों भी परिवहन और मजदूरों की परेशानियों का सामना कर रहे हैं। कमलनाथ ने शिवराज से अनुरोध किया है कि सावधानी के साथ समर्थन मूल्य खरीदी प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए और लिखा है कि मैं आपको आश्वस्त करना चाहूंगा कि कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ता खरीद प्रक्रिया में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सहयोग हेतु उपलब्ध रहेंगे।

कमलनाथ ने लिखा शिवराज को पत्र, किसानों के लिए कांग्रेस की ओर से दिया ये ऑफर