साध्वी के पास गाड़ी, बंगला और जमीन नहीं…फिर भी है इतनी संपत्ति की मालिक

lok-sabha-election-sadhvi-pragya-thakur-declared-that-her-source-of-income-is-begging

भोपाल।

चर्चित साध्वी प्रज्ञा ने भोपाल लोकसभा से आज मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करने वाली है।  नामंकन रैली में उनके साथ सैकड़ों साधु-संत और भाजपा नेता शामिल होने जा रहे है।इससे पहले सोमवार को मुहुर्त के हिसाब से दाखिल नामांकन में  साध्वी ने अपनी संपत्ति का खुलासा किया है।आयोग को दिए गए हलफनामे में साध्वी ने बताया है कि उनकी निजी कोई आय नही, वे भिक्षा और समाज से मिलने वाली मदद पर निर्भर रहती है। उनके पास कुल 4 लाख 44 हजार 224 रुपये की चल-अचल संपत्ति है। इसमें 2 लाख 54 हजार 400 रुपये के ज़ेवरात भी शामिल हैं।वही उन्होंने हलफनामें में अपने आपराधिक रिकॉर्डों के बारे में भी बताया है।

दरअसल,  भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने सोमवार को मुहुर्त के हिसाब से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। अमृत मुहुर्त में गुफा मंदिर से आए 11 पंडितों ने स्वास्तिवाचन मंत्रोच्चार के बीच नामांकन दाखिल किया। साध्वी प्रज्ञा ने सोमवार को नामांकन दाखिल करने तक मौन व्रत रखा था। नामांकन के बाद उन्होंने अपना मौन तोड़ा। प्रस्तावक के तौर पर उमाशंकर गुप्ता और पूर्व सांसद आलोक संजर मौजूद रहे। नामांकन में उन्होंने अपनी बारे में पूरी जानकारी दी साथ ही यह भी बताया कि उनके पास कितनी संपत्ति है। चुनाव आयोग में दायर हलफनामे के अनुसार,  साध्वी के पास 4 लाख 44 हजार 224 रुपए की संपत्ति है। इसमें 2 लाख 54 हजार 400 रुपए के जेवरात है। साध्वी के पास एक लाख 14 हजार रुपए की सोने की चैन, लॉकेट, अंगूठी और सप्तधातु का सुमेरनी है। वहीं 1 लाख 40 हजार 400 रुपए के चांदी का कमंडल, कटोरी, प्लेट, लौटा, अंगूठे का रिंग, कड़े और राम नाम की ईंट है। इसके अलावा 90 हजार रुपए में नकदी और बैरागढ़ स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के दो खातों में 99 हजार 824 रुपए जमा है। इसके अलावा साध्वी ने खुलासा किया है कि उनके पास आय़ का कोई स्त्रोत नही है, वे भिक्षा और समाज पर निर्भर है, इसी से उनका गुजर-बसर होता है।

गाड़ी-बंगला और जमीन नहीं

इसके साथ ही साध्वी प्रज्ञा ने नामांकन मे यह भी खुलासा किया है कि उनके पास ना तो अपनी निजी गाड़ी है और ना ही कोई जमीन। इसके अलावा  किसी कम्पनी में भी उनके कोई शेयर नहीं हैं। 

दिग्विजय के पास है इतनी संपत्ति

वही भोपाल सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के आयोग को दिए गए नामांकन में बताया है कि उनके पास 45 करोड़ रुपये की संपत्ति है।दिग्विजय  45 करोड़ 46 रुपए मूल्य की चल व अचल संपत्ति के मालिक हैं। जिसमें उनकी व पैतृक संपत्ति शामिल है। सिंह की सालाना आय 2014 के मुकाबले करीब 2.34 लाख रुपए कम हुई है।दिग्विजय के पास कुल चल संपत्ति 88, 87,596 रुपए की है। जिसमें उनके पास नकद 4,75,111 रुपए और जेवर करीब 5 लाख रुपए हैं।दिग्विजय सिंह पर 18 लाख रुपए का व्यक्तिगत लोन है।  अचल संपत्ति के मामले में दिग्विजय के पास कोई कृषि भूमि नहीं है। हालांकि वे 1 करोड़ 20 लाख रुपए मूल्य के आवासीय भवनों के मालिक जरूर हैं। वहीं पैतृक अचल संपत्ति में उन्होंने 25 करोड़ 31 लाख रुपए के आवासीय भवन, 2 करोड़ 9 लाख रुपए के वाणिज्यिक भवन और 13 करोड़ 38 लाख रुपए की कृषि भूमि का उल्लेख किया है।