Loksabha Election 2024: MP में उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर्स सिखा रहे बारीकियां, अनुपम राजन बोले- हर चुनाव नया होता है ये ध्यान रखें

मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आज उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के पहले चरण के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया, उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि हर चुनाव नया चुनाव होता है इसे सभी को ध्यान में रखना चाहिए।

Lok Sabha Election 2024

Loksabha Election 2024 : लोकसभा चुनावों की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है लेकिन मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं , माना जा रहा है कि भारत निर्वाचन आयोग एक पखवाड़े में आम चुनाव 2024 यानि लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम घोषित कर देगा, इसी संभावना को देखते हुए मध्य प्रदेश में अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है

मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आज सोमवार को आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के पहले चरण के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को संबोधित किया।

किसी भी काम में लापरवाही ना बरतें 

उन्होंने कहा कि हर एक चुनाव नया चुनाव होता है। यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। निर्वाचन से संबंधित सभी कार्य समय पर पूर्ण कर लें। लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे जाने वाले सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया जारी है 

राजन ने कहा कि 8 फरवरी को प्रदेश के समस्त मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया अभी चल रही है, ऐसे में जिन मतदाताओं का नाम छूट गया है या जिनकी उम्र एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष से अधिक हो गई है वे नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं।

नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधा उपलब्ध  

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा प्रदान की गई है। कोई भी नागरिक Voter Helpline App और voters.eci.gov.in इन वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकता है। राजन ने कहा कि मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें। मतदाता सूची में किसी भी अपात्र व्यक्ति का नाम ना हो।

मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन जरूरी 

उपजिला निर्वाचन अधिकारी व सहायक रिटर्निग अधिकारी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। यदि किसी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या है, तो सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजें। उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बैठक व्यवस्था, बिजली, शौचालय, पीने का पीने और रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

लंबित आवेदनों का जल्द निराकरण के निर्देश 

सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने, मतदाता सूची से दोहरी प्रवृष्टि और समान फोटो वाले मतदाताओं की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने प्रचार-प्रसार करने के निर्देश 

प्रदेश में कई ऐसे कई मतदान केंद्र हैं जहां पर पिछले लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान का प्रतिशत प्रदेश के हिसाब से कम था। ऐसे क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक करें। स्वीप गतिविधियों में तेजी लाएं। इसके साथ ही वल्नरेबिलिटी मैपिंग की कार्यवाही भी पूर्ण करें।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News