शिक्षक भर्ती: दिसंबर से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, जनवरी में मिलेगी नियुक्ति

भोपाल। नियुक्ति का इन्तजार कर रहे शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-1 और वर्ग-2 के 40 हजार पात्र अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है| इनकी नियुक्ति का रास्ता साफ़ हो गया है|  शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो रही है। खास बात यह है कि 15 जनवरी से पहले अभ्यर्थी को नियुक्ति दे दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की तैयारी में जुट गया है। इसमें पात्र अभ्यर्थी 1 दिसंबर से काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकेंगे।

इस संबंध में विभाग की कोर ग्रुप समिति की बैठक 8 नवंबर को आयोजित की गई थी। इसमें विभाग द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के संबंध में समय-सारिणी तय कर एनआईसी को दे दी गई है। ज्ञात हो कि फरवरी-मार्च 2019 में शिक्षक पात्रता वर्ग-1 और वर्ग-2 की परीक्षा हुई। इसके पांच माह बाद 28 अगस्त को वर्ग-1 का रिजल्ट घोषित किया गया। वहीं 26 अक्टूबर को वर्ग-2 का रिजल्ट घोषित हुआ है। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को पत्र लिखकर जिले में खाली पड़े शिक्षकों के पदों की जानकारी मांगी है। इसके लिए उन्हें 20 नवंबर तक का समय दिया गया है। 

खाली पदों की जानकारी के बाद 1 दिसंबर को विज्ञापन जारी किया जाएगा। वहीं आवेदक 1 से 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दस्तावेज सत्यापन का कार्य 2 से 16 दिसंबर तक होगा। सत्यापित आवेदनों की सूची का प्रकाशन 21 दिसंबर तक होगा। इसके बाद आवेदकों को 22 से 27 दिसंबर तक च्वॉइस फीलिंग करना होगा। चयनित आवेदकों के आदेश 5 जनवरी 2020 तक जारी कर दिए जाएंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here