मध्यप्रदेश नंबर 1 नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने में दिखाया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Amit Sengar
Published on -

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आयुष्मान भारत निरामयम योजना को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने मध्यप्रदेश की प्रसंशा की है और मध्यप्रदेश “नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं (best performance in innovation) को अपनाने पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य” चुना गया है। यह वहीं मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान भारत निरामयम योजना के अंतर्गत विस्तार और लाभार्थियों को निशुल्क गुणात्मक स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयासरत है।

बता दें कि मध्यप्रदेश के अनुकरणीय कार्य एवं प्रगति को सराहया गया व राज्य को वर्ष 2021-22 में “नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य” के रूप में चुना गया है।

गौरतलब है कि यह पुरस्कार आरोग्य मंथन 2022 के अवसर पर, 26 सितंबर 2022 के समापन सत्र (शाम 4:00 बजे से), अशोक, नई दिल्ली में माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री द्वारा राज्य को प्रदान किया गया। मोहम्मद सुलेमान अपर मुख्य सचिव ने मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। और पुरस्कार डॉ.सुदाम ख़ाडे सचिव स्वास्थ्य और अनुराग चौधरी सीईओ आयुष्मान ने प्राप्त किया।

मध्य प्रदेश सरकार की मुख्य सफलतायें

>> प्रदेश ने योजनांतर्गत अतुल्यनीय वृद्धि की है। प्रतिदिन 4000 से अधिक लाभार्थियों को निशुल्क उपचार प्रदाय किया जा रहा है।

>> PMJAY फंड से सरकारी अस्पतालों को मजबूत किया जा रहा है। निरामयम प्रोत्साहन योजना योजना के अंतर्गत पंजीकृत होने वाले प्रत्येक प्रकरण के लिए चिकित्सकों और उपचार करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहना राशि प्रदाय की जाती है।

>> रोगी कल्याण समिति में जमा की गई धनराशि द्वारा अस्पताल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त धनराशि प्रदाय की जा रही है।

>> परिषद द्वारा लाभार्थी केंद्रित 26 लाइन इनबाउंड और आउटबाउंड कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। इन बाउंड कॉल सेंटर के माध्यम से लाभार्थियों को योजनांतर्गत सूचना प्रदाय की जा रही है। समवर्ती लेखा परीक्षा करने और लाभार्थी फीडबैक लेने के लिए आउटबाउंड कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।

>> अस्पतालों को इलाज के लिए पर्याप्त पैकेज लागत उपलब्ध कराने के लिए राज्य ने स्वास्थ्य लाभ पैकेज 2.2 अपनाया है।

>> लाभार्थियों के जेब से खर्च को कम करने के लिए राज्य एम्बुलेंस सेवा को आयुष्मान लाभार्थियों के निशुल्क परिवहन प्रदाय किया गया है।

>> यह पुरस्कार आरोग्य मंथन 2022 के अवसर पर, 26 सितंबर 2022 के समापन सत्र (शाम 4:00 बजे से), अशोक, नई दिल्ली में माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री द्वारा राज्य को प्रदान किया गया।

>> मोहम्मद सुलेमान अपर मुख्य सचिव ने मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। और पुरस्कार डॉ.सुदाम ख़ाडे सचिव स्वास्थ्य और अनुराग चौधरी सीईओ आयुष्मान ने प्राप्त किया।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News