महादेव एप मनी लॉड्रिंग मामला, MP तक पहुंचा कनेक्शन, ED की भोपाल में रेड, ट्रैवल संचालक के ठिकानों पर सर्चिंग

BHOPAL ED RADE : छत्तीसगढ़ के महादेव एप की आंच मध्यप्रदेश तक पहुँच गई है, शूरकवार को ED ने राजधानी भोपाल में महादेव एप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ छापामार कार्रवाई की, हालांकि ED की टीम की भनक किसी को नहीं लगी, बाद में ED के ट्वीट से कार्रवाई की बात सामने आई, बहुत देर बाद खुलासा हुआ की कार्रवाई कहाँ हुई।

कई जगह एक साथ कार्रवाई 

भोपाल के अलावा कोलकाता, मुंबई में भी ED की कार्रवाई चल रही है। ED ने भोपाल में रैपिड ट्रैवल्स के संचालक आहूजा बंधुओं के ठिकानों पर भी सर्चिंग की है। उनके ठिकनों से करोड़ों रूपए के हेराफेरी संबंधी बैंक डिटेल्स मिली हैं। इसके साथ ही ED की टीम को भोपाल,कोलकाता, मुंबई में कार्रवाई के दौरान कैश, सोने के बिस्किट, जेवरात मिले है जिनकी कीमत कुल 471 करोड़ रुपये है। महादेव ऐप पोकर, कार्ड गेम, चांस गेम, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस और फुटबॉल जैसे कई लाइव गेम में अवैध सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों में भी ऐप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत दर्ज की गई है।

भोपाल इनके यहाँ पड़ा छापा
बताया जा रहा है कि ED की टीम ने राजधानी भोपाल के बैरागढ़ के ट्रैवल संचालक धीरज आहूजा और विशाल आहूजा  के लालघाटी, भोपाल गेट के सामने कृष्णाचंल कॉम्प्लेक्स सहित बैरागढ़ के स्थित कई ठिकानों पर तलाशी ली गई। ED को यहाँ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले है, पूछताछ और छापेमारी में में सामने आया है कि कंपनी महादेव एपीपी प्रमोटरों, व्यावसायिक सहयोगियों और यहां तक कि उन मशहूर हस्तियों के लिए पूरे टिकटिंग संचालन करती थी और फिर यही  संदिग्ध लेनदेन के माध्यम से मोटी फीस के बदले में उनके कार्यों को अंजाम दे रहे थे। ED की रेड के बाद इलाके में सनसनी फैल गई। ईडी की टीम ने ऑफिस में करीब 8 घंटे तक सर्चिंग की है। यहाँ से कई दस्तावेज टीम साथ ले गई है। रैपिड ट्रैवल्स महादेव समूह के अधिकांश आयोजनों के लिए यात्रा व्यवस्था करने लिए काम करता था।

छत्तीसगढ़ से संचालित है यह एप 

सुर्खियों में आए इस मामलें में जांचके बाद  सामने आया है कि छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर हैं और दुबई से इसका संचालन कर रहे हैं। माना जाता है कि इसका नेटवर्क भारत के अलावा नेपाल, बांग्लादेश समेत अन्य कई देशों में फैला हुआ है। फरवरी 2023 में, सौरभ चंद्राकर ने आरएके, यूएई में शादी की और इस विवाह समारोह के लिए, महादेव एपीपी के प्रमोटरों ने लगभग 200 करोड़ रुपए नगद खर्च किए। परिवार के सदस्यों को नागपुर से यूएई तक ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे। प्रदर्शन के लिए मशहूर हस्तियों को शादी में काम पर रखा गया था।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News