स्वस्थ मन-स्वस्थ तन अभियान अंतर्गत सेमिनार, खिलाड़ियों को तनाव प्रबंधन के लिए परामर्श

Swasth Man Swasth Tan Abhiyan : स्वस्थ मन स्वस्थ तन अभियान के दूसरे चरण में 10 जुलाई को तात्या टोपे स्टेडियम, भोपाल में युवा खिलाड़ियों के लिए तनाव प्रबंधन और मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां खिलाड़ियों से बातचीत की गई और उन्हें मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जरुरी सलाह दी गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, भोपाल और सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जय प्रकाश चिकित्सालय, भोपाल के मार्गदर्शन में ज़िला मानसिक स्वास्थ्य इकाई (मनकक्ष) ने इस अभियान के अंतर्गत आज कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के दौरान 90 से अधिक खिलाड़ियों (एथलीट्स) को अपने तनाव को समझते हुए उसके उचित निवारण की रणनीतियां बताई गईं। इसके साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य, मनोरोग की संकल्पनाओं को भी रेखांकित करते हुए उनके उपचार की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर टेली-मानस कार्यक्रम के अंतर्गत जारी मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नम्बरों (14416 और 1800-89-14416) को प्रचारित करते हुए तथा मनकक्ष में उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी IEC सामग्री भी वितरित की गई। सेमिनार को जय प्रकाश चिकित्सालय, भोपाल में पदस्थ डॉ आर के बैरागी (मानसिक रोग विशेषज्ञ), राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के राहुल शर्मा (चिकित्सा मनोवैज्ञानिक) व टेली-मानस मेंटरिंग सेंटर एम्स, भोपाल में कार्यरत मनोचिकित्सक डॉ नमित गौतम ने मनकक्ष और टेली मानस के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम में मनकक्ष भोपाल में पदस्थ मेन्टल हेल्थ नर्स उपेंद्र सिंह कंषाना ने भी भागीदारी की। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों के सवालों पर विशेषज्ञों ने उत्तर दिए।

स्वस्थ मन-स्वस्थ तन अभियान अंतर्गत सेमिनार, खिलाड़ियों को तनाव प्रबंधन के लिए परामर्श

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News