MP : 1 लाख से अधिक पथ विक्रेताओं ने किया कमाल, सीएम शिवराज ने दी बधाई

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना काल के बाद आर्थिक संकट से जूझ रहे फुटकर दुकानदार, पथ विक्रेताओं (Path vendor) के लिए पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) वरदान बनकर आई। आत्म निर्भरता की दिशा में पीएम स्वनिधि योजना में देश सहित मध्य प्रदेश (MP News) में बड़ा काम किया।  पथ विक्रेताओं ने इसके माध्यम से ना सिर्फ लोन लेकर अपना व्यापार आगे बढ़ाया बल्कि कर्जा भी वापस लौटाया , मध्य प्रदेश के ऐसे ही 1 लाख 37 हजार से अधिक पथ विक्रेताओं की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chauhan)ने बधाई दी है।

मध्य प्रदेश में छोटे-छोटे व्यवसाय करने वाले कारोबारियों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के प्रयासों में अच्छी सफलता मिली है। प्रदेश में 5 लाख से अधिक सब्जी विक्रेता, फल बेचने वाले, चाय और नाश्ते का ठेला लगाने वाले, पानी पुरी स्टाल लगाने वाले, बच्चों के खिलौने बेचने वाले हितग्राही अपने कारोबार की तरक्की करने में सफल हुए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम स्वनिधि में लाभान्वित ऐसे 1 लाख 37 हजार से अधिक हितग्राहियों (पथ विक्रेताओं) को बधाई दी हैं जिन्होंने बैंकों से प्राप्त 10 हजार रुपये के कर्ज का समय पर भुगतान कर फिर से कर्ज लेने की पात्रता हासिल कर ली है। अब ये लाभार्थी 20 हजार तक का ऋण लेने के पात्र हो चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन लाभार्थियों के कारोबार में निरंतर वृद्धि होने की कामना भी की है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....