डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने किया फॉग्सी नेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ, कहा ” परिवार और समाज की आधारशिला हैं महिलाएँ”

उप-मुख्यमंत्री शुक्ल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि, "हमें मिलकर यह सुनिश्चित करना है कि हर महिला को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो।"

mp news

MP News: उप-मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने जहांनुमा पैलेस भोपाल में तीन दिवसीय फेडरेशन ऑफ़ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गैनेकोलॉजिकल सोसाइटीज ऑफ़ इंडिया (फ़ॉग्सी) द्वारा “बेसिक टू एडवांस्ड-वोमेंस हेल्थ मैटर्स” विषय पर आधारित नेशनल कांफ्रेंस का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। कॉन्फ़्रेंस में देश-विदेश के लगभग 600 गाइनेकोलॉजिस्ट शामिल हुए। इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा, “महिलाएँ परिवार और समाज की आधारशिला हैं। उनका स्वास्थ्य परिवार की आर्थिक और सामाजिक स्थिरता के लिए आवश्यक है। महिलाओं का स्वास्थ्य समाज की समृद्धि और विकास का आधार है।”

mp news

स्वास्थ्य क्षेत्र में मध्यप्रदेश को शीर्ष पर ले जाना है- उप-मुख्यमंत्री

उप-मुख्यमंत्री शुक्ल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि, “हमें मिलकर यह सुनिश्चित करना है कि हर महिला को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो। सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है और हमने इस दिशा में कई महत्त्वपूर्ण योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं।” उन्होनें आगे कहा, “निःसंतान दंपति को आयुष्मान भारत योजना के तहत निःशुल्क उपचार प्रदान करने वाला मध्यप्रदेश अकेला राज्य है।”

उप मुख्यमंत्री ने कहा, “फॉग्सी कार्यशाला में विशेषज्ञों के मंथन से महिला स्वास्थ्य के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त होंगे। इनका प्रयोग महिला स्वास्थ्य व्यवस्था के सुधार में किया जाएगा।  हमें मिलकर स्वास्थ्य क्षेत्र में मध्यप्रदेश को शीर्ष पर ले जाना है।”

mp news

मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य क्षेत्र में फ़ॉग्सी करेगा शासन की मदद

फॉग्सी के अध्यक्ष डॉ जयदीप टँक ने कहा कि, “मातृ मृत्यू दर और शिशु मृत्यू दर कम करने के प्रयास मे फॉग्सी शासन को पूरा सहयोग प्रदान करेगा। उल्लेखनीय है कि फ़ॉग्सी प्रसूति एवं स्त्री रोग के क्षेत्र में कार्यरत स्वास्थ्य संस्थाओं एवं चिकित्सकों का संगठन है। इसके अंतर्गत 258 सदस्य संस्थाएँ एवं संपूर्ण भारत में 37 हज़ार सदस्य पंजीकृत हैं।  फ़ॉग्सी महिला स्वास्थ्य के उत्थान एवं बेहतरी हेतु कार्य करती है। कॉन्फ्रेन्स में महिला स्वास्थ्य एवं उपचार हेतु होने वाले नवाचारों पर देश-विदेश के विशेषज्ञों द्वारा अनुभव साझा किए जाएँगे। साथ ही प्रिवेन्टिव गायनी ऑन्कोलोजी (महिलाओं में होने वाले कैंसर) तथा मेटरनल मोर्टिलिटी (मातृ मृत्यु दर) पर विशेष चर्चा की जाएगी।”

कार्यक्रम के दौरान प्रमुख सचिव गृह विभाग श्री संजय दुबे, संचालक आईईसी स्वास्थ्य विभाग डॉ रचना दुबे, ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ मोनिका सिंह सहित फ़ॉग्सी के अन्य पदाधिकारी, चिकित्सक और विशेषज्ञ उपस्थित रहें।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News