MP News : सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग की जानकारी सीएम ने प्रधानमंत्री मोदी व गृह मंत्री शाह को दी, मांगी मदद

MP News : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक बड़ी खबर आ रही है जहाँ मंत्रालय के सामने स्थित सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम को भीषण आग लग गई। जानकारी मिल रही है कि आग पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। बिल्डिंग के तीसरे माले में लगी आग छठवीं मंजिल तक पहुंच गई हैं। इस भवन में संचालित विभागों के दस्तावेज जलकर खाक हो गए।

दरअसल, आग कितनी भीषण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिल्डिंग से निकल रही आग की लपटें और धुआं दूर से ही दिखाई दे रहा है। आग सोमवार शाम करीब 4 बजे लगी। जिससे बिल्डिंग में लगे 30 से ज्यादा एसी ब्लास्ट हो गए। साथ ही फर्नीचर भी जलकर खाक हो गए। बिल्डिंग से धमाके की आवाज भी आती रही। प्लास्टर टूटकर लगातार गिर रहा है। आग लगने से पूरी बिल्डिंग में धुआं भर गया। सुरक्षा के लिहाज से बिल्डिंग को खाली कराया गया। परिसर में अधिकारी-कर्मचारियों की भीड़ जुट गई।

20 से ज्यादा दमकलें आग पर काबू करने की कोशिश में लगी है। SDERF और CISF की टीम भी पहुंची हैं। फिलहाल आग लगने की वजह का खुलासा नहीं हो सका है। भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा ने बताया कि छठवीं मंजिल पर अचानक आग भभकी है, बाकी मंजिल पर आग बुझ गई है। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा। कोई जनहानि नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर चर्चा कर सतपुड़ा में दुर्भाग्यपूर्ण आगजनी की घटना की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को आग बुझाने के प्रदेश सरकार के प्रयासों और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों (आर्मी, एयरफोर्स,भेल, सीआईएएसएफ, एयरपोर्ट एवम अन्य)से मिली मदद से भी अवगत कराया।

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री चौहान ने गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा कर सतपुड़ा भवन में आग की घटना की जानकारी दी एवम आवश्यक मदद मांगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आग लगने के प्रारंभिक कारणों को जानने के लिए कमेटी बनाई है। इसमें एसीएस होम राजेश राजौरा, पीएस अर्बन नीरज मंडलोई, पीएस पीडब्ल्यूडी सुखबीर सिंह और एडीजी फायर को शामिल किया गया है। कमेटी जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेंगे ।

सीएम ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है। उनसे आग बुझाने के लिए एयरफोर्स की मदद मांगी है। जिसके बाद रक्षा मंत्री के निर्देश पर आज रात AN 32 विमान और MI 15 हेलीकाप्टर भोपाल पहुचेंगे। जो आग बुझाने की कोशिश करेंगे। भोपाल एयरपोर्ट रात भर खुला रहेगा

सतपुड़ा भवन के थर्ड फ्लोर पर स्थित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजनाएं के दफ्तर से आग शुरू हुई। इसने चौथी मंजिल पर स्थित स्वास्थ्य संचालनालय को चपेट में ले लिया। हेल्थ डायरेक्टोरेट के पांचवीं और छठवीं मंजिल तक आग की लपटें जा रही हैं। पूरी बिल्डिंग को खाली करा लिया गया है। ताकि, आग से कोई जनहानि न हो। परिसर में अधिकारी-कर्मचारियों की भीड़ लग गई। आग की वजह अभी साफ नहीं हो गई है। दो दर्जन से ज्यादा दमकलें आग बुझाने में लगी हुई है।

आग में कई विभागों के महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक होने की संभावना है। आग लगने की वजह सामने नहीं आई है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News