MP पुलिस आरक्षक शारीरिक परीक्षण टेस्ट की तारीखें घोषित, जानें किन जगहों पर होंगी परीक्षाएं

कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आरक्षक जीडी और आरक्षक रेडियो के पदों के लिए परीक्षा 12 अगस्त 2023 से 12 सितंबर 2023 तक कराई गई थी। इसके बाद 7 मार्च 2023 को परीक्षा परिणाम घोषित किए गए थे। इसके बाद अब पुलिस मुख्यालय द्वारा फिजिकल प्रोफिसिएंसी टेस्ट लिया जाएगा।

mp police

MP News : मध्य प्रदेश में पिछले साल 7,411 पुलिस पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। इस परीक्षा में पास करने वाले युवाओं को अब फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा। पुलिस मुख्यालय ने कार्मिक चयन समिति की रिपोर्ट के आधार पर फिजिकल टेस्ट की तारीख तय कर दिया है।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले युवा शारीरिक परीक्षण के बाद कार्यबल में शामिल हो सकते हैं। फिजिकल टेस्ट 29 सितंबर से शुरू होकर 3 नवंबर तक चलेंगे। शारीरिक परीक्षा राज्य भर के 10 जिला मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी।

कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आरक्षक जीडी और आरक्षक रेडियो के पदों के लिए परीक्षा 12 अगस्त 2023 से 12 सितंबर 2023 तक कराई गई थी। इसके बाद 7 मार्च 2023 को परीक्षा परिणाम घोषित किए गए थे। इसके बाद अब पुलिस मुख्यालय द्वारा फिजिकल प्रोफिसिएंसी टेस्ट लिया जाएगा। इसमें लिखित परीक्षा पास करने वालों के दस्तावेजों का परीक्षण कराया जाएगा, और 800 मीटर दौड़, लंबी कूद और गोला फेंक 23 सितंबर से 9 नवंबर 2024 तक कराए जाएंगे। यह शारीरिक परीक्षा 23 दिनों में होगी। फिजिकल टेस्ट इन तारीखों में होगा

चयन समिति शारीरिक दक्षता परीक्षण की जारी करेगी सूचना

पुलिस निदेशालय द्वारा शारीरिक परीक्षण का समय तय होने के बाद अब कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर सूचना पत्रक जारी किया जाएगा, जिसे अभ्यर्थियों को डाउनलोड कर परीक्षा स्थल पर ले जाना होगा। इसमें यह जानकारी होगी कि किस उम्मीदवार को कहां और किस तारीख को फिजिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना है।

यहां ई केवाईसी सत्यापित कराने के साथ आवेदकों को आधार कार्ड भी लेकर जाने को कहा है। उन्हें मूल प्रमाण पत्र और स्वयं प्रमाणित प्रति भी मौके पर जांच और परीक्षण के लिए उपलब्ध करानी होगी।

इन 10 जिलों में होगा पुलिस आरक्षक भर्ती फिजिकल टेस्ट

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, लाल परेड ग्राउण्ड, जहांगीराबाद, भोपाल
पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय, (पीटीसी) मूसाखेडी, इंदौर
परेड ग्राउण्ड, 6वीं वाहिनी विसबल, रांझी, जबलपुर
परेड ग्राउण्ड, 14वीं वाहिनी विसबल, कम्पू, ग्वालियर
महानंदा एरीना ग्राउण्ड देवास रोड, उज्जैन
शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज, बहेरिया, सागर
परेड ग्राउण्ड, 9वीं वाहिनी विसबल, रीवा
फुटबॉल/ हॉकी ग्राउण्ड, 36वीं वाहिनी विसबल, बालाघाट
भगत सिंह शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बस स्टैण्ड के पास, जावरा, रतलाम
परेड ग्राउण्ड, 05वीं वाहिनी विसबल, मुरैना


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News