Teachers Recruitment : MPTET 2023 से 29 हजार पदों पर होगी भर्ती! हर साल जारी रहेगी प्रक्रिया, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -

MP Teachers Recruitment : मध्यप्रदेश में शिक्षक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल वर्ष 2023 में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू की जा रही है। 2023 की प्रक्रिया के आधार पर स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। साथ ही शिक्षकों की कमी को देखते हुए अब विभाग द्वारा हर साल भर्ती करना तय किया गया है।

इससे पहले 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें पात्र पाए गए अभ्यर्थियों के लिए शिक्षक के 17000 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। 2023 में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कर पात्र अभ्यर्थियों से शिक्षकों के रिक्त 29000 से अधिक पद को भरा जाना है।

हर साल होगी भर्ती

जारी आंकड़ों के मुताबिक स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के 70000 से अधिक पद रिक्त हैं। हर साल 1500 से 2000 पद रिक्त होने के बावजूद उस अनुपात में भर्ती प्रक्रिया का आयोजन नहीं किया जाता है। जिससे प्रदेश में लगातार शिक्षकों की कमी देखने को मिल रही है।

यह है प्रावधान

वर्तमान के प्रावधान के तहत कर्मचारियों की संख्या के 5% रिक्त पद पर विभाग अपने स्तर पर भर्ती कर सकते हैं। 5% से अधिक पदों पर भर्ती के लिए उन्हें वित्त विभाग की स्वीकृति लेनी होगी। इसी नियम को आधार बनाकर स्कूल शिक्षा और जनजाति कार्य विभाग द्वारा हर साल शिक्षक भर्ती की रणनीति को तैयार किया गया है। हर साल लगभग 29000 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जा सकेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News