MP Weather : 3 संभागों सहित 20 जिलों में बारिश-आंधी, बेअसर रहेगा ‘नौतपा’! ओलावृष्टि का अलर्ट, तापमान में गिरावट, 23 मई से नया सिस्टम सक्रिय, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Updated on -
mp weather

IMD MP Weather, MP Weather Update : मध्यप्रदेश में फिर से नौतपा बेअसर होता नजर आ रहा है। दरअसल मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज में कई जिलों में आंधी के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है। अधिकतम तापमान भी इस तरह अधिकतम तापमान में किसी भी तरह की बढ़ोतरी रिकॉर्ड नहीं की गई है। अधिकांश हिस्सों में भी मौसम बारिश और आंधी तूफान का दौर जारी है। 2 दिन चलने के बाद लू की स्थिति भी थम गई है।

बारिश का सिलसिला जारी

बुधवार को लगातार तीसरे दिन राजधानी भोपाल में बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश के साथ ही तेज हवा भी चल रही है। राज्य के निकट क्षेत्र में आधे घंटे तक बारिश देखने को मिली। इसके अलावा दतिया, दमोह, रायसेन, ग्वालियर, राजगढ़, सीहोर, सागर, मंडला, सिवनी, जबलपुर और नौगांव में भी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को बारिश और आंधी का पूर्वानुमान जारी किया गया है। कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है। सीहोर, रायसेन और भोपाल संभाग में बारिश की चेतावनी जारी की गई है जबकि अधिकतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। सर्वाधिक अधिकतम तापमान खजुराहो का रिकॉर्ड किया गया है।

23 मई से एक और सिस्टम सक्रिय

राजधानी में 23 मई से एक बार फिर से नया सिस्टम सक्रिय होगा। इसके साथ ही आंधी-पानी का दौर जारी रहने वाला है। 3 दिन से तेज बारिश और 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल रही है। कई जगह ओले गिरे के मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। विदिशा, राजगढ़, सीहोर, सागर, भोपाल सहित 11 जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया। 20 मई तक पश्चिमी विक्षोभ के साथ लोकल सिस्टम एक्टिव है। जिसके कारण बारिश देखने को मिलेगी। वहीं 23 मई से एक और सिस्टम सक्रिय होगा। जिसके कारण बारिश देखी जा सकती है।

तेज बारिश और आंधी का पूर्वानुमान

सीहोर सहित इंदौर के मऊ जिले में तेज बारिश और आंधी देखने को मिली है। शाम को प्रदेश के कई शहरों में मौसम बदला है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक भोपाल और सागर संभाग में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि भोपाल सीहोर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, सागर दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी में भी मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात करें तो 16 मई से शुरू हुई तेज आंधी बारिश 20 मई तक जारी रहेगी। इस कारण हल्की बारिश और आंधी का दौर देखने को मिलेगा। वही 23 से 25 मई के बीच एक अन्य सिस्टम सक्रिय होगा। जिसके साथ ही प्रदेश के 5 संभाग में तेज आंधी और बारिश का अनुमान जताया गया है। 25 मई से ही नौतपा की शुरुआत हो रही है। ऐसे में इस बार भी नौतपा के बेअसर रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

जिलों का तापमान

आंधी पानी के दौर के बीच बुधवार को खजुराहो में तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। इसके साथ ही भोपाल में तापमान 39 , ग्वालियर में 42 , इंदौर में 38 , जबलपुर में 40 , धार में 39 , गुना में 42 खंडवा में 40 , मंडला में 40 , पचमढ़ी में 34 ,रीवा में 42 , शिवपुरी में 42 , उज्जैन में 39 और उमरिया में 41 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News