MP Weather : 4 संभागों सहित कई जिलों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, ओलावृष्टि-तेज आंधी का पूर्वानुमान, 22 से सक्रिय होगा नया सिस्टम, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
mp weather

MP Weather, IMD MP Weather : मार्च का महीना शुरू होने के साथ ही मानसून जैसे हालात बने हुए हैं। होली से पहले चक्रवाती पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही मौसम में भारी बदलाव नजर आए थे। इस दौरान भारी बारिश देखने को मिली थी। इसके साथ ही आने वाले दिनों में भी मध्यप्रदेश में सर्द हवा और उमस भरी मौसम जारी रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। भोपाल संभाग के सभी इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वही तीन मौसम सिस्टम सक्रिय होने की वजह से मौसम विभाग ने बुधवार तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही चमक और ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। मंदसौर जिले में भारी ओलावृष्टि देखी जा रही है।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात करें तो अफगानिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पश्चिम राजस्थान और कच्छ पर चक्रवाती परिसंचरण तैयार है। जिसके प्रभाव में मध्यप्रदेश के पश्चिम इलाके में बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अलग-अलग क्षेत्रों में तेज हवा चलने के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं धार, नर्मदापुरम, सागर, बैतूल और रायसेन सहित अशोकनगर जिले में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है।

रायसेन जिले में आकाशीय बिजली का असर देखने को मिला है। वही खराब मौसम के बीच आकाशीय बिजली गिरने से दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। धार में शुक्रवार शाम बिजी गिरी है और तेज आंधी के साथ भी मौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसान की मुसीबत बढ़ा दी है। शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से 5:30 बजे तक रतलाम में 15 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि रायसेन में तीन नरसिंहपुर में एक और उज्जैन में 0.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबलपुर भोपाल और मलाजखंड में भी बारिश देखने को मिल रही है। इसके अलावा नर्मदापुरम में भी बारिश की स्थिति निर्मित है। मौसम आंधी और बारिश से खेतों में खड़ी और कट कर रखी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

आंधी और तेज हवाओं की येलो अलर्ट

साथ ही मध्य प्रदेश के पूर्वी और रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम संभाग और गुना, शिवपुरी, अशोक नगर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, खंडवा, बुरहानपुर और पन्ना जिलों के लिए आंधी और तेज हवाओं की येलो अलर्ट जारी किया गया है।

शुक्रवार को भारी ओलावृष्टि

इधर ग्वालियर चंबल संभाग के शिवपुरी झांसी और ग्वालियर के ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को भारी ओलावृष्टि देखने को मिली है। 15 मिनट तक गिरे ओले से सड़कों पर ओलों की परत बिछ गई थी। इसके साथ ही 3 दिन तक ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 2 सिस्टम सक्रिय होने के कारण बेमौसम बारिश देखने को मिल रही है। तेज आंधी से भी कई घर के टेंट उड़ गए हैं।

ओलावृष्टि, गरज चमक का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने भोपाल, उज्जैन और चंबल संभाग सहित अन्य स्थानों तथा धार, इंदौर, दतिया, ग्वालियर, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, सागर, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, सिवनी और कटनी जिले के लिए ओलावृष्टि, गरज, बिजली चमकने और तेज हवाओं की ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा 

शनिवार और रविवार को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के साथ कई शहरों में हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही भोपाल, सागर, गुना, शाजापुर, इंदौर सहित कई इलाके में तेज हवा का भी असर देखने को मिल सकता है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 14 मार्च से एक प्रेरित चक्रवाती साउथ ईस्ट राजस्थान पर निर्मित हुआ है। जिसके कारण मौसम में बदलाव हो रहे हैं। वही 21 मार्च तक राज्य में ऐसी स्थिति बनी रहेगी जबकि 16 मार्च को एक महत्वपूर्ण मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय व दक्षिण पूर्वी हवा चलने सहित बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी के कारण प्रदेश में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आए हैं।

तापमान की बात करें शुक्रवार को दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 32 डिग्री सेल्सियस और किया जाएगा। जबकि शहर का तापमान में 2 डिग्री की गिरावट देखी गई। 3 दिन के बाद एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का भी पूर्वानुमान जताया गया है। शहर की हवा की दिशा भी पश्चिमी बनी हुई है जबकि प्रदेश में सबसे कम तापमान छिंदवाड़ा में 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News