जबलपुर ISIS मॉड्यूल मामले में NIA ने पेश की चार्जशीट, गिरफ्तार 4 आरोपियों पर आरोपपत्र दाखिल

NIA Presented Charge Sheet in Jabalpur ISIS Module Case : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस जबलपुर मॉड्यूल के गिरफ्तार चार सदस्यों के खिलाफ एनआईए की स्पेशल कोर्ट में आरोप पत्र दायर किए गए। NIA से मिली जानकारी के अनुसार इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के जबलपुर मॉड्यूल मुस्लिम युवाओं को अपने गिरोह एन शामिल कर कट्टरपंथी बनाने की साजिश रच रहा था। यह साजिश मॉड्यूल के जमीनी स्तर पर ‘दावा’ कार्यक्रमों और विभिन्न सोशल मडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से की जा रही थी।

ISIS की विचारधारा से प्रेरित 

जबलपुर ISIS मॉड्यूल मामले में NIA ने चार्जशीट पेश की, NIA ने गिरफ्तार 4 आरोपियों पर आरोपपत्र दाखिल किया है, जिसमें बताया गया है की ISIS की विचारधारा से सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद और का सिफ खान प्रेरित थे।

जांच में खुलासा

NIA की जांच में खुलासा हुआ है कि चारो आरोपी प्रमुख नेताओं सहित लोकतांत्रिक संस्थानों और व्यक्तियों को निशाना बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे थे,स्थानीय धार्मिक स्थानों और घरों में बैठकें आयोजित कर साजिश रचने का आरोप भी इन पर लगा है,इसके साथ ही यह ISIS के इशारे पर देश में हिंसक हमले कर आतंक फैलाने की योजना बनाने का चार्जशीट में जिक्र किया गया है। वही फंड इकट्ठा करना, युवाओं की भर्ती और घातक हथियार खरीदने का भी आरोप है,एनआईए की जांच के अनुसार, यह मॉड्यूल राज्यों में सक्रिय स्थानीय इकाइयों और स्लीपर सेल के माध्यम से भारत को अस्थिर करने के लिए आईएसआईएस के वैश्विक नेटवर्क का एक हिस्सा था। गौरतलब है की NIA ने इसी साल मई में सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद और कासिफ खान को गिरफ्तार किया था चार्जशीट में इन चारों का नाम शामिल है।

जबलपुर से किया था गिरफ्तार 

एनआईए ने भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद मई में तीन आरोपियों सैयद मामूर अली, मोहम्मद आदिल खान और मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा चौथे आरोपी कासिफ खान को एनआईए ने अगस्त में गिरफ्तार किया था।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News