अब यूरिया आवंटन पर राजनीति शुरू, राजनेताओं में मची श्रेय लेने की होड़

भोपाल| मध्य प्रदेश के किसानो को केंद्र साकार ने बड़ी राहत दी है| पिछले कई दिनों से यूरिया को लेकर मचे हड़कंप और राजनितिक आरोप प्रत्यारोप पर लगाम लगते हुए केंद्र सरकार ने किसानों को राहत देते हुए मध्यप्रदेश को अतिरिक्त 2.88 लाख मीट्रिक टन अधिक यूरिया के आवंटन का फैसला लिया है। जिसके बाद अब मध्यप्रदेश को 15.4 लाख मीट्रिक टन की जगह 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया मिलेगा। केंद्र फैसला आते ही अब राजनेताओं मे इसका श्रेय लेने की होड़ मच गयी है| 

दरअसल शुक्रवार को कृषि मंत्री सचिन यादव ने कृषि मंत्री तोमर और उर्वरक मंत्री गौड़ा से मुलाकात कर प्रदेश मे यूरिया की परेशानी से अवगत कराया था| जिसके बाद उन्होंने टवीट कर जानकारी भी साझा की थी| जिसमे उन्होंने लिखा था ‘मुख्यमंत्री माननीय कमलनाथ जी के प्रयासों की वजह से केंद्र सरकार ने पूर्व में की गई 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया की मांग मान ली है,कृषि मंत्री तोमर जी एवं उर्वरक मंत्री गौड़ा जी का धन्यवाद ।प्रदेश में यूरिया की कोई कमी नही आने दी जाएगी, सभी किसानों को यूरिया उपलब्ध कराया जाएगा ।

वही इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी टवीट कर केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए इसका श्रेय अपने प्रयासों को दिया| उन्होंने अपने टवीट मे लिखा ‘ मैंने आज दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री @nstomar से भेंटकर मध्यप्रदेश में हो रही यूरिया की समस्या से अवगत कराया और इसके निवारण के लिए अतिरिक्त यूरिया की मांग की। प्रसन्नता की बात है कि उन्होंने हमारे अनुरोध को स्वीकार कर अतिरिक्त यूरिया आवंटित करने का निर्णय लिया। मध्यप्रदेश को पहले यूरिया का आवंटन कुल मिलाकर 15.4 लाख मिट्रिक टन था, इसको बढ़ाकर भारत सरकार ने 18 लाख मिट्रिक टन कर दिया है। मैं प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी और श्री @nstomar  जी को किसानों के हित में उठाये इस कदम के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं। मैं भारत सरकार के प्रति इस बात के लिए भी आभार प्रकट करता हूं कि मप्र को यूरिया के 15 रैक अगले 2 से 3 दिन में प्राप्त हो जाएंगे।अब दिसंबर माह में लगभग 5 लाख मीट्रिक टन के स्थान पर 7 लाख मीट्रिक टन से अधिक यूरिया की पूर्ति की जाएगी। नि:संदेह, इससे किसान भाइयों को राहत होगी। मैं प्रदेश की कमलनाथ सरकार से आग्रह करता हूं कि भारत सरकार ने पर्याप्त मात्रा में यूरिया आवंटित कर दिया है, अब आपकी जिम्मेदारी है कि यूरिया की वितरण व्यवस्था को ठीक करें और जल्द से जल्द इसको वितरित कर किसानों को राहत देने का कार्य करें। 

शिवराज के इस टवीट पर कांग्रेस मिडिया विभाग की प्रभारी शोभा ओझा ने भी पलटवार करते हुए रीट्वीट किया और उनपर झूठ बोलने का आरोप लगते हुए राजनितिक रोटियां सेकने का आरोप लगाया| शोभा ओझा ने अपने टवीट मे लिखा ‘शिवराज जी का श्रेय लेने का झूठ एक बार फिर जनता के सामने उजागर हो गया है, मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के प्रयासों से मप्र सरकार द्वारा पूर्व में की गई 18 लाख मीट्रिक टन यूरिया की मांग पर आवंटन की मंजूरी मिली है,भाजपा किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम कर रही है ।