MP के इन जिलों ने बढ़ाया मान, जीता प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड, शिवराज ने कही बड़ी बात

  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में दतिया कलेक्टर संजय कुमार को सम्मानित किया।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के जिलों ने एक बार फिर मध्य प्रदेश (MP News) का नाम राष्ट्रीय स्तर पर ऊँचा किया है। प्रदेश के तीन जिलों ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड 2021 जीता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अवार्ड पाने वाले जिलों के कलेक्टर्स और उनकी टीम को बधाई दी है।

प्रदेश के दतिया जिले ने पोषण अभियान में जन-भागीदारी को बढ़ावा देने और लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड 2021 (Prime Minister’s Excellence Award 2021) जीता।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)ने नई दिल्ली में दतिया कलेक्टर संजय कुमार को सम्मानित किया। सिविल सेवा दिवस पर विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और केबिनेट सचिव राजीव गौबा और प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें – केंद्र सरकार का MP को तोहफा, 64.96 करोड़ की पहली किश्त स्वीकृत, मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि दतिया जिले में जन-भागीदारी के माध्यम से पोषण अभियान में ‘मेरा बच्चा अभियान’ की शुरुआत की गई। अभियान में कुपोषित माँ और बच्चों की पहचान कर उन्हें कुपोषण से सुपोषण कार्यक्रम में शामिल किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में कम वजन, ठिगनापन और शारीरिक अपक्षय को दूर करना और महिलाओं में खून की कमी का उपचार करना है। साथ ही जिले में ‘पोषण मटका’ थीम में कुपोषित बच्चों के परिवारों को खाद्यान्न सहयोग देने के लिए भी समुदाय को प्रेरित किया गया।

ये भी पढ़ें – बिजली गुल होते ही CM शिवराज ने आखिर ऐसा क्या कहा- कि ठहाके मारकर हँसे अधिकारी

दतिया के अलावा खंडवा जिले और इंदौर जिले ने भी प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड जीते। खंडवा को इनोवेशन (नवाचार) वर्ग में ‘e-Attendance Application’ हेतु ‘प्राइम मिनिस्टर अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेनशन’  दिया गया इसी तरह उत्कृष्ट कार्यों के लिए इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह को ‘प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। 

ये भी पढ़ें – अब प्रत्येक शनिवार कीजिये लद्दाख की सैर, IRCTC ने बनाया स्पेशल टूर पैकेज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  (CM Shivraj Singh Chauhan) ने अपने ट्विटर हैंडिल पर तीनों जिलों के कलेक्टर और जिले की प्रशानिक टीम को बधाई दी है। दतिया कलेक्टर को बधाई देते हुए शिवराज ने ट्वीट किया – सुपोषित बच्चे ही स्वस्थ, सशक्त और समृद्ध मध्यप्रदेश एवं देश के निर्माण के स्वप्न को साकार करेंगे। टीम का अभिनंदन।

खंडवा कलेक्टर के लिए सीएम ने लिखा- आप ऐसे ही नवाचारों से जनता के जीवन को सुगम व प्रदेश को गौरवान्वित करते रहिये,शुभकामनाएं। इसी तरह इंदौर कलेक्टर को बधाई देते हुए सीएम शिवराज ने लिखा – यह पुरस्कार आपके साथ-साथ इंदौर व संपूर्ण मध्यप्रदेश का सम्मान है। आप ऐसे ही इंदौर व प्रदेश को अपने नवाचारों से गौरवान्वित करते रहिये, शुभकामनाएं।