शेयर मार्केट के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपियों को बैंक खाता बेचने वाले गिरफ्तार

आरोपी शेयर मार्केट की बडी कंपनियो के नाम से लोगो को मेसेज भेजते थे। आरोपी लोगो का भरोसा जीतने के लिये पहली बार किये गये इन्वेस्टमेण्ट की राशि वापस करते है। बड़ी राशि इन्वेस्ट करने पर खाते को ब्लाक कर देते है।

Gwalior News

BHOPAL NEWS : शेयर मार्केट में इनवेस्ट करने के नाम पर लाखों रूपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को खाता बेचने वाले 03 आरोपियों को सायबर क्राईम ब्रांच भोपाल ने भुसावल महाराष्ट से गिरफ्तार किया है,  आरोपी लोगो को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का मेसेज भेजते थे। आरोपी शेयर मार्केट की बडी कंपनियो के नाम से लोगो को मेसेज भेजते थे। आरोपी लोगो का भरोसा जीतने के लिये पहली बार किये गये इन्वेस्टमेण्ट की राशि वापस करते है। बड़ी राशि इन्वेस्ट करने पर खाते को ब्लाक कर देते है।

क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार 

क्राईम ब्रान्च सायबर जिला भोपाल की टीम ने शेयर मार्केट में इनवेस्ट करने के नाम पर 9,35,000/-रूपये की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह को खाता बेचने वाले 03 आरोपियों को सायबर क्राईम ब्रांच भोपाल ने भुसावल महाराष्ट से गिरफ्तार कर सलाखो के पीछे भेजा है।

यह था मामला 

फरियादी मोहम्मद जैनुल निवासी कोहेफिजा भोपाल के द्वारा सायबर क्राइम भोपाल में लिखित शिकायत आवेदन दिया गया कि करन बिरला नाम के व्यक्ति द्वारा व्हाटसएप पर पर संपर्क कर PMHDFC नाम के एपलीकेशन के माध्यम से शेयर मार्केट में सहज सोलर नाम की कंपनी में इनवेस्ट करने के नाम पर विभिन्न बैंक खातो में पैसा आनलाइन जमा करवाकर फरियादी के साथ कुल 9,35,000/- रुपए की धोखाधड़ी की गई। आवेदन जांच पर आए तथ्यो एवं प्राप्त तकनीकि जानकारी के आधार पर थाना क्राईम ब्रांच मे अपराध क्र. 109/2024 धारा– 318(4) बीएनएस का कायम कर विवेचना में लिया गया। जिसको गंभीरता से लेते हुये वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में त्वरित कार्यवाही प्रारंभ की गई।

तरीका वारदात

आरोपी लोगो को वाट्सअप पर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के नाम पर मेसेज भेजते है। और लोगो को शेयर मार्केट में बडी कंपनियो के नाम से इन्वेस्ट करने पर कम समय में अधिक मुनाफा कमाने का लालच देते है। और बडी कंपनियो से मिलता-जुलता एपलीकेशन बनाया जाता है। लोग जब पहली बार कंपनी में
इन्वेस्ट करते है तब उनको मुनाफा सहित जमा की गई राशि वापस कर दी जाती है जब लोगो के द्वारा बडी राशि इन्वेस्ट की जाती है तब उनको कोई पैसा वापस नही किया जाता है और एपलीकेशन में उनके खाते को ब्लाक कर दिया जाता है। खातो में पैसा आने पर तुरन्त आनलाइन अन्य बैंक खातो में ट्रासफर कर लिया जाता है।

पुलिस कार्रवाई

सायबर क्राईम जिला भोपाल की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही कर मैदानी स्तर पर प्राप्त साक्ष्यो एंव तकनीकी एनालिसिस के आधार पर प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर अपराध कारित करने में उपयोग किये गये वाट्सएप नंबर, एपलीकेशन एवं बैंक खातो के वास्तविक उपयोगकर्ता की तकनीकि जानकारी प्राप्त की गई एवं प्राप्त जानकारी का मैदानी स्तर पर टीम के सदस्यों द्वारा प्रयास कर वास्तविक आरोपीगणो को बैंक खाता बेचने वाले आरोपियो की पहचान की गई। तकनीकि एवं मैदानी स्तर पर प्राप्त जानकारी के आधार पर गिरोह को पैसे लेकर खाता बेचने वाले 03 आरोपियों को भुसावल महाराष्ट से गिरफ्तार किया गया एवं अपराध में प्रयुक्त 03 मोबाइल फोन, 05 सिम कार्ड जप्त किये गये है एवं अन्य फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News