Indore : इंदौर में आज दृष्टिबाधित टी-20 क्रिकेट विश्व कप के मैच, आस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला

Indore : आज इंदौर के खालसा कॉलेज मैदान में दृष्टिबाधित T20 क्रिकेट विश्वकप का मैच सुबह 10:00 बजे से शुरू हो चुका है। इस मैच में भारत का ऑस्ट्रेलिया की टीम के साथ मुकाबला हो रहा है। इस मैच के तुरंत बाद भारतीय टीम कोच्चि के लिए रवाना हो जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम मुंबई मैच खेलने के लिए रवाना हो जाएगी।

आपको बता दें, भारतीय टीम में मध्य प्रदेश से सिर्फ एक ही खिलाड़ी मौजूद है जिसका नाम सोनू गोलकर है। सोनू मूलत: खंडवा के हैं। वह सबसे ज्यादा इंदौर और भोपाल में रहे हैं। वह अपने खेल से लोगों के चेहरे पर ख़ुशी ला देते हैं। हालांकि वह इस लम्हें को खुद नहीं देख सकते लेकिन उन्हें देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। आज इंदौर में टी-20 विश्व कप के मुकाबले के लिए वह इंदौर आए हुए है।

Indore Indore

टी-20 (ब्लाइंड) विश्व कप में भारत और आस्ट्रेलिया की जोरदार टक्कर होने वाली है। दोनों टीम इंदौर आ चुकी हैं। हालांकि दोनों टीम को अभ्यास का वक्त नहीं मिल पाया है लेकिन फिर भी दोनों टीम के हौसले बुलंद है। पिछले दो मैच भारतीय टीम ही जीत रही है। आज का ये मैच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आतिथ्य में मैच प्रारंभ हुआ है। उनके साथ अन्य लोग भी शामिल होंगे। ये तीसरा टी-20 क्रिकेट विश्व कप है। इससे पहले के दोनों मैच भारत जीती थी और दोनों मैच भारत में ही हुए।

इन तीन वर्ग में शामिल होंगे खिलाड़ी –

बी-1 – चार खिलाड़ी होते हैं। यह पूरी तरह दृष्टिबाधित होते हैं।
बी-2 – कम से कम तीन खिलाड़ी होते हैं। यह अधिकतम तीन मीटर तक देख सकते हैं।
बी-3 – चार खिलाड़ी होते हैं। ये अधिकतम छह मीटर तक देख सकते हैं।

इसके अलावा इस मैच के नियम भी कुछ अलग होते हैं। इसमें 45 से 55 यार्ड के बीच मैच होता है। वहीं विकेट सामान्य क्रिकेट मैच की तरह ही होता है। प्लास्टिक की गेंद में छर्रे होते हैं। वहीं चोक्के और छक्के का बोल कर बताया जाता है।