Mahakal Lok : इंदौर में मनेगा महाकाल लोक लोकार्पण का जश्न, हर घर जलेंगे दीप

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर (Ujjain) में 11 अक्टूबर के दिन महाकाल लोक (Mahakal Lok) का लोकार्पण होने वाला है। इस लोकार्पण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। वह खुद उज्जैन आकर महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे।

Mahakal Lok

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर (Ujjain) में 11 अक्टूबर के दिन महाकाल लोक (Mahakal Lok) का लोकार्पण होने वाला है। इस लोकार्पण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। वह खुद उज्जैन आकर महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। आपको बता दें, उज्जैन में 7 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 6 तारीख से ही शुरू हो चुका है। यह 11 तारीख तक चलेगा। ऐसे में महाकाल लोक के लोकार्पण का उत्सव इंदौर में भी मनाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, इंदौर की जनता इस भव्य आयोजन की साक्षी बनने वाली है। महाकाल लोक के लोकार्पण के चलते इंदौर के हर घर में दीप जलाए जाएंगे। साथ ही प्रमुख मंदिरों पर महाकाल लोकार्पण के दिन विशेष आयोजन भी किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि मंदिर में एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। जिसमें महाकाल लोक के लोकार्पण का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। इसको लेकर पूरी तैयारियां भी की जा चुकी है। मंदिर प्रबंधन द्वारा भी अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है।

Must Read : मोबाइल नहीं देने से नाराज 8 साल के बच्चे ने बड़े भाई की ली जान, जांच में जुटी पुलिस

इंदौर में 30 से ज्यादा स्थानों पर महाकाल लोक लोकार्पण का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। वहीं मंदिरों में भव्य आरती धार्मिक अनुष्ठान के साथ घर-घर में दीप जलाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, इंदौर के खजराना गणेश में विशेष पूजन और भव्य संध्या का आयोजन महाकाल लोक के लोकार्पण के दिन किया जाएगा। इतना ही नहीं मंदिर को अच्छी तरह से सजाया भी जाएगा। वह पूरे मंदिर में दीप जलाए जाएंगे। जैसा कि सभी जानते हैं महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश का सबसे प्राचीन और प्रमुख मंदिर है। ऐसे में यहां इंदौर ही नहीं दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए महाकाल आते है।

वहीं अब महाकाल लोक के लोकार्पण के अवसर पर इंदौर के साथ कई जगहों पर विशेष आयोजन भी किए जाएंगे। इसके अलावा इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर को भी अच्छे से सजाया जाएगा। साथ ही पूरे मंदिर को दी से चकमक कर दिया जाएगा। वहीं मंदिर के बाहर दो बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। जिसमें महाकाल लोक के लोकार्पण का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। इस दौरान भारी संख्या में लोग यहां पर आकर महाकाल लोक के लोकार्पण का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। इतना ही मंदिर में महाआरती भी की जाएगी। साथ ही संगीतमय सुंदरकांड का पाठ भी मंदिर में दीप उत्सव मनाते हुए किया जाएगा।