एक्शन में एसपी, सहारा में फंसे उपभोक्ताओं के करोड़ों रुपये वापस 

छतरपुर, संजय अवस्थी। चिटफंड कंपनियों (Chit fund companies) में अपनी जीवन भर की गाढ़ी कमाई को फंसा चुके आम उपभोक्ताओं की रकम को वापस दिलाने के लिए लगभग दो माह पहले शुरू की गई पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा (SP Sachin Sharma) की मुहिम आखिरकार रंग लाई है। एसपी की इस मुहिम से जिले के 5617 उपभोक्ताओं को 12 करोड़ 75 लाख 23528 रुपये की राशि वापस मिल सकी है। इतना ही नहीं सायबर फ्रॉड से जुड़े मामलों में भी पुलिस को बड़ी सफलता मिली है  गुम अथवा चोरी हुए लगभग 34 मोबाइल और सायबर फ्रॉड से ठगी गई 4 लाख 40 हजार 150 रुपये  की राशि भी वापस मिल गयी है।

उल्लेखनीय है कि एसपी सचिन शर्मा ने छतरपुर जिले में पदभार संभालने के बाद ही उमरिया जिले के अपने पिछले कार्यकाल की तर्ज पर सायबर फ्रॉड और चिटफंड कंपनियों पर नकेल कसने की मुहिम शुरू कर दी थी। इस मुहिम के अंतर्गत चिटफंड कंपनियों में फंसे हजारों उपभोक्ताओं के रुपयों  को वापस दिलाने के लिए थाना स्तर पर शिकायती आवेदन लेने के लिए पुलिस के द्वारा कैम्प लगाए गए। इतना ही नहीं इन आवेदनों के माध्यम से आगे की कार्यवाही को पूरा करने के लिए एएसपी समीर सौरभ के नेतृत्व में एक 11 सदस्यीय एसआईटी भी गठित की गई। इस टीम के द्वारा जिले भर से लगभग 5617 शिकायती आवेदनों पर लीगल नोटिस जारी किए गए। आखिरकार पुलिस के एक्शन का असर हुआ और विगत दो माह में 5617 बैंक खातों में सहारा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 12 करोड़ 75 लाख 23528 रुपये का भुगतान किया गया।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....