Cyber Fraud : कोरोना महामारी के बाद से ऑनलाइन खरीदारी का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद कर रहे हैं, लेकिन ऐसे में उन्हें ठगी का शिकार भी बनाया जा रहा है। दरअसल जबसे ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि हुई है तब से ऑनलाइन ठगी के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग सबसे ज्यादा करते हैं तो साइबर फ्रॉड से बचकर रहे। इसकी रोकथाम के लिए साइबर हेल्पलाइन चलाई जा रही है, जसपर फ्रॉड होने के बाद फ्रॉड से जुड़ी संबंधित शिकायत की जा सकती है। क्योंकि अगर आप सावधान नहीं रहे तो साइबर अपराधियों के शिकार में आकर आप अपना बैंक खाता खाली करवा सकते हैं।
Indore पुलिस के पास 40 हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज
जानकारी के मुताबिक, बीते 3 सालों में इंदौर पुलिस के पास करीब 40 हजार से ज्यादा ऑनलाइन ठगी की शिकायतें पहुंची है। यह आंकड़ा रोजाना बढ़ते जा रहा है। लोग सतर्क होने के बजाएं शॉपिंग के लिए इतने दीवाने हो जाते हैं कि वह क्या कर रहे हैं उन्हें बिल्कुल भी समझ नहीं पड़ती है। पुलिस का भी कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त अलर्ट रह कर ही वारदात से बचा जा सकता है। क्योंकि ठग लगातार नए नए तरीके अपना कर लोगों को अपने झांसे में ले लेते हैं और उनसे पैसे भी ऐंठ लेते हैं इसका अंदाजा भी ग्राहकों को नहीं होता है।
दरअसल, ठग इन दिनों तरह तरह की वेबसाइट बना कर, फर्जी एडवाइजरी कंपनी बना कर, नौकरी दिलाने के नाम पर, शादी के नाम पर, बिजली कनेक्शन काटने की धमकी, केवायसी अपडेट करने, मनचाहा लोन कम ब्याज देने के नाम पर लोगों को अपने झांसे में फंसा रहे हैं। लेकिन इससे लोगों को बचाने के लिए क्राइम ब्रांच और स्टेट सायबर सेल सायबर क्राइम वक्त वक्त पर एडवाइजरी जारी करते रहते हैं ताकि लोग लालच में आकर ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार ना हो।
Cyber Fraud का शिकार होने के बाद क्या करें?
अगर आप ठगी का शिकार हो चुके हैं तो साइबर क्राइम में शिकायत कर के पैसे वापस दिलवाए जा सकते हैं। लेकिन अगर जल्दी शिकायत की जाए तो ही ऐसा होना संभव है। ठगी का शिकार होने के बाद जल्द नजदीकी थाना पर जाकर शिकायत करें या फिर साइबर हेल्पलाइन नंबर 70491-24445 पर शिकायत दर्ज करवाए।