Dabra News : RTI कानून बना मजाक, पैसा जमा कराने के बाद भी नहीं दी जानकारी, भ्रष्टाचार दबाने में जुटा सिस्टम

Dabra News : भष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए सरकारें कार्यवाही भी करती हैं और कानून भी बनाती हैं। लेकिन सिस्टम में बैठे कुछ सरकारी कर्मचारी अधिकारी सरकार की इस मंशा को ना सिर्फ पलीता लगा रहे हैं बल्कि सरकार की छवि को भी धूमिल कर रहे हैं। ताजा मामला भितरवार जनपद की देवरी कला ग्राम पंचायत का है। यहां के ग्रामीणों का आरोप है कि पूर्व सरपंच और सचिव ने अधिकारियों के साथ मिलकर शासकीय योजनाओं की राशि निकाल कर हजम कर ली और कोई विकास कार्य नहीं कराये।  बड़ी बात तो ये है कि एक ग्रामीण ने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी चाही , उससे 24 हजार रुपये भी जानकारी के नाम पर जमा करा लिए लेकिन करीब ढाई महीना बीत जाने के बाद भी उसे कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई।

ग्वालियर जिले की भितरवार जनपद पंचायत की देवरी कला ग्राम पंचायत में हुए भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए गांव के ही निवासी आरटीआई कार्यकर्ता छत्रपाल सिंह रावत ने सूचना का अधिकार कानून के तहत 5 सितंबर 2022 को आवेदन देकर पूर्व सरपंच संतोष कुमार उर्फ़ सोनू खटीक के कार्यकाल 2014 से 2022 के बीच में हुए विकास कार्यों की जानकारी मांगी। जनपद पंचायत के सीईओ ने पंचायत सचिव को पत्र लिखकर जानकारी देने के निर्देश दिए।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....