जारी है अवैध उत्खनन का सिलसिला, वन विभाग ने पत्थरों से भरा ट्रक पकड़ा,

दमोह, गणेश अग्रवाल। जिले के वन परिक्षेत्र में लगातार अवैध उत्खनन के मामले सामने आ रहे हैं। वन विभाग भी पूर्व की घटनाओं से सबक लेते हुए अब टीम के रूप में कार्रवाई कर रहा है। दमोह क्षेत्र में इसी तरह से जंगलों से पत्थरों की खुदाई कर रहे कुछ लोगों के साथ एक अवैध पत्थरों से भरा एक ट्रक जब्त किया गया है।

दमोह वन परिक्षेत्र में आने वाले बालाकोट के जंगलों में पत्थरों की अवैध खुदाई का सिलसिला कई वर्षों से बदस्तूर जारी है। वन विभाग के द्वारा लगातार कार्रवाई किए जाने के बाद भी यहां पत्थरों की खुदाई का दौर चलता रहता है। वन विभाग को एक बार फिर जानकारी लगी थी कि इस इलाके में अवैध उत्खनन किया जा रहा है, जिसके बाद दमोह वन परिक्षेत्र के रेंजर की टीम ने यहां पर छापामार कार्रवाई की और चार लोगों को अवैध खुदाई करते हुए पाया गया। टीम ने एक ट्रक में अवैध रूप से पत्थर भरते हुए जब्त किया है। वन अधिकारी का कहना है कि अन्य लोग भी वहां पर उपस्थित थे जो भागने में सफल हो गए लेकिन जितने लोगों को पकड़ा गया है उन पर कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पकड़े गए ट्रक पर राजसात की कार्रवाई की जाएगी।

दमोह जिले के वनांचल क्षेत्र में अनेक वर्षों से अवैध रूप से उत्खनन का दौर जारी है। वन विभाग के अधिकारियों के साथ लोगों को भी इसकी जानकारी है। वन विभाग अनेक बार कार्रवाई करता है, वाहनों को राजसात भी किया जाता है। इसके बावजूद लगातार वनों का दोहन किया जा रहा है, ऐसे में उत्खनन करने वाले लोगों के साथ संबंधित बीट के जिम्मेदारों पर भी सवाल खड़े होते हैं।