गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने किया 2 करोड़ से अधिक विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

दतिया, सत्येंद्र रावत। गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र कहा है कि किसी भी गरीब परिवार को इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ने दिया दिया जायेगा। इसके लिए आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सरकार निजी चित्सिालय में गरीब परिवार के उपचार पर पांच लाख की राशि खर्च करेगी। गृह मंत्री दतिया जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान शनिवार को ग्राम कमरारी में विकास एवं निर्माण कार्याे के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

नरोत्तम मिश्र ने इस दौरान 2 करोड़ 11 लाख से अधिक की लागत के विकास एवं निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया किया। जिसमें 1 करोड़ 5 लाख 70 हजार की लागत के 9 विकास एवं निर्माण कार्यो का भूमिपूजन एवं 1 करोड़ 5 लाख 42 हजार की लागत के 13 विकास एवं निर्माण कार्य शामिल है। इस दौरान उन्होंने 81 लाख की लागत के निर्माण कार्यो की घोषणा कर विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को भी लाभ प्रदाय किए। गृह मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की संबल योजना के तहत पंजीकृत ऐसे गरीब परिवार, जिनके परिवार के सदस्य की आयु 60 वर्ष से अधिक है अगर सामान्य मृत्यु हो गई हो तो उस परिवार को दो लाख की सहायता एवं दुर्घटना होने पर चार लाख की सहायता प्रदाय की जाती है। गांव में संबल योजना में पंजीकृत अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हुई है तो परिजनों को योजना के तहत लाभ दिलाया जाएगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।