गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने किया 2 करोड़ से अधिक विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

दतिया, सत्येंद्र रावत। गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र कहा है कि किसी भी गरीब परिवार को इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ने दिया दिया जायेगा। इसके लिए आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सरकार निजी चित्सिालय में गरीब परिवार के उपचार पर पांच लाख की राशि खर्च करेगी। गृह मंत्री दतिया जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान शनिवार को ग्राम कमरारी में विकास एवं निर्माण कार्याे के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

नरोत्तम मिश्र ने इस दौरान 2 करोड़ 11 लाख से अधिक की लागत के विकास एवं निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया किया। जिसमें 1 करोड़ 5 लाख 70 हजार की लागत के 9 विकास एवं निर्माण कार्यो का भूमिपूजन एवं 1 करोड़ 5 लाख 42 हजार की लागत के 13 विकास एवं निर्माण कार्य शामिल है। इस दौरान उन्होंने 81 लाख की लागत के निर्माण कार्यो की घोषणा कर विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को भी लाभ प्रदाय किए। गृह मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की संबल योजना के तहत पंजीकृत ऐसे गरीब परिवार, जिनके परिवार के सदस्य की आयु 60 वर्ष से अधिक है अगर सामान्य मृत्यु हो गई हो तो उस परिवार को दो लाख की सहायता एवं दुर्घटना होने पर चार लाख की सहायता प्रदाय की जाती है। गांव में संबल योजना में पंजीकृत अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हुई है तो परिजनों को योजना के तहत लाभ दिलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गरीब, मजदूर, किसान एवं महिलाओं की सरकार है इन वर्गो के कल्याण एवं उत्थान के लिए राज्य सरकार ने अनेको ऐतिहासिक कदम उठाये है। गृह मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की चर्चा करते हुए योजनाओं की जमीनी हकीकत की भी जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि योजनाओं का लाभ दिलाने के संबंध में किसी भी अधिकारी एवं कर्मचारी को राशि न दें। अगर कोई कर्मचारी अथवा अधिकारी राशि मांगता है तो उन्हें इसकी सूचना दें। उन्होंने गांव की पटवारी को निर्देश दिए कि वे नियमित रूप से गांव में उपस्थित रहकर ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार द्वारा गरीबों को तीन माह का निःशुल्क खाद्यान वितरण किया गया। सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को दाल एवं खाने का तेल भी प्रदाय किया जा रहा है।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुधौलिया, पूर्व विधायक डॉ. आशाराम अहिरवार, प्रशांत ढेंगुला, बल्ले रावत, भूरे चौधरी, आकाश भागर्व, विपिन गोस्वामी, बृजेश यादव, जीतू कमरिया, विनय यादव, जौली शुक्ला, रजनी रावत, मीनाक्षी कटारे, कुमकुम रावत, नेहा रजक, विनय यादव,लला रजक, रामजी यादव, सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर सहित अन्यअधिकारी, गणमान्यजन व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here