Indore Airport : ग्रीन एनर्जी से संचालित हो रहा इंदौर एयरपोर्ट, बना ऐसा करने वाला प्रदेश का पहला विमानतल

indore airport

Indore Airport : मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर का देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अक्सर सुर्खियों में रहता है। अभी हाल ही में एक बार फिर इंदौर एयरपोर्ट चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल ग्रीन एनर्जी से संचालित किया जाने वाला देवी अहिल्या बाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट प्रदेश का पहला एयरपोर्ट बना है। सालाना 52.85 लाख यूनिट बिजली की खपत खुद कर रहा है जिसमें से 24 प्रतिशत खुद का है। इसके अलावा बची हुई ग्रीन एनर्जी बिजली कंपनी से खरीदी है जिसकी दरें बहुत महंगी है। ऐसे में एयरपोर्ट देश के 44 प्रमुख एयरपोर्ट में शामिल हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा देश के सभी एयरपोर्ट को ज्यादा से ज्यादा ग्रीन एनर्जी उत्पादित करने और बिजली ग्रीन एनर्जी के रूप में खरीदने के निर्देश दिए थे। इसी के चलते इंदौर एयरपोर्ट ने 24 प्रतिशत ग्रीन एनर्जी खुद उत्पादित कर प्रदेश का पहला एयरपोर्ट बना है। जिसकी सराहना एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा खुद की गई है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।