ऑनलाइन कवि समागम में शामिल हुए देश-विदेश के सैकड़ो कवि, हिंदी दिवस पर होंगी विजेता की घोषणा

देवास, सोमेश उपाध्याय। हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार और नवोदित कवियों की प्रतिभा को उभारने के उद्देश्य से कवि समागम समिति देवास द्वारा ऑनलाइन कवि समागम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन समिति के प्रमुख वरिस्ठ साहित्यकार और कवि पंकज जोशी ने बताया की हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष आयोजन होता है परन्तु इस वर्ष बढ़ते कोविड19 संक्रमण के कारण ऑनलाइन समागम का निर्णय लिया।

समागम के लिए 180 से पंजीयन हो चुके है, जिसमें अमेरिका की सारलेट सिटी से मिनी जोशी ने भी पंजीयन कराया है।जापान,सिंगापुर और नेपाल से भी प्रविष्टिया आई है। इसी प्रकार प्रदेश के विभिन्न जिलों सहित राजस्थान,महाराष्ट्र,उत्तरप्रदेश, बिहार,दिल्ली,तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तराखंड सहित देश के विभिन्न प्रान्तों से प्रतियोगी जुड़े है। जोशी ने बताया कि आयोजन को लेकर कवियों में गजब की उत्सुकता देखने को मिल रही है। समिति द्वारा विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।