MP Election : मतगणना की हुई पूरी तैयारी, 14 टेबलों पर होगी वोटों की गिनती, कलेक्टर ने किए यह नए प्रयोग

dewas news

MP Election : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर व्यापक तैयारी अब अंतिम चरण में है। प्रदेश के साथ देवास में भी आगमी 3 दिसंबर को जिले की सभी पांचों विधानसभा सीटों की मतगणना संपन्न होगी। देवास जिले में मतगणना के लिए की गई तैयारियों की जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषव गुप्‍ता एवं पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय ने प्रेस वार्ता के माध्यम से दी। प्रेसवार्ता में बताया गया कि जिले में विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए कुल 81.45 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान संपन्न होने के तत्काल बाद ईवीएम मशीनें केन्‍द्रीय विद्यालय बैंक नोट प्रेस देवास परिसर में स्‍थापित स्ट्रांग रूम में रखवाई गई है। स्ट्रांग रूम की निगरानी हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। स्ट्रांग रूम में त्रिस्‍तरीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। स्ट्रांग रूम स्‍थल पर निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्‍याशियों के प्रतिनिधियों के रूकने की व्‍यवस्‍था भी की गई है। स्ट्रांग रूम स्‍थल पर प्रत्‍याशियों की ओर से नियुक्‍त प्राधिकृत प्रतिनिधियों के लिए सीसीटीवी कैमरे का डिस्‍प्‍ले उपलब्‍ध कराया गया है। स्ट्रांग रूम के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।

विधानसभा वार प्रेक्षक नियुक्त

प्रेसवार्ता में बताया गया कि मतगणना के लिए जिले में प्रत्‍येक विधानसभा के लिए अलग-अलग प्रेक्षक नियुक्‍त किये गये है। जिसमें विधानसभा सोनकच्‍छ-170 के लिए असिता मिश्रा, विधानसभा देवास-171 के लिए राजेश्‍वरी बी, विधानसभा हाटपीपल्‍या-172 के लिए जय प्रकाश नारायण, विधानसभा खातेगांव-173 के लिए निक्‍या गोहाएन और विधानसभा बागली-174 के लिए सुदर्शन पारिदा को प्रेक्षक नियुक्‍त किया गया है। मतगणना में रिटर्निंग ऑफिसर की सहायता के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्‍त किये गये है। रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और मतगणना में नियुक्‍त अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”