Earthquake in Seoni: झटकों ने उड़ाई नींद, लगातार कंपन महसूस होने के बाद घरों से बाहर भागे लोग

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में कंपन महसूस होने का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है। मंगलवार तडक़े फिर तीन से चार बार भूकंप जैसे जोरदार झटके महसूस किए गए, जिससे शहरवासियों में खौफ बढ़ा दिया है।

सिवनी, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के सिवनी (seoni) जिले में कंपन महसूस होने का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा है। मंगलवार तडक़े फिर तीन से चार बार भूकंप जैसे जोरदार झटके महसूस किए गए, जिससे शहरवासियों में खौफ बढ़ा दिया है। झटकों के बाद नाराज लोगों ने डूंडासिवनी थाने के सामने एकत्रित होकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया। लोगों का कहना है कि शहर में बढ़ते भूकंप (Earthquake) के झटकों का कारण पता लगाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार तडक़े जिले के डूंडासिवनी नगर सहित आसपास के इलाकों में भूकंप जैसे कंपन के जोरदार झटके महसूस किए गए। झटकों का असर इतना अधिक था कि गहरी नींद में सो रहे लोगों की नींद भी टूट गई। तेज आवाज के साथ सुबह 3.53 बजे पहली बार लोगों को धरती हिलने का अहसास हुआ। इसके बाद कई बार धरती हिलने से लोग घरों से बाहर निकलकर सडक़ पर आ गए। तकरीबन 4.14 बजे आए झटके ने लोगों की नींद उड़ा दी। लोगों को घर हिलता महसूस हुआ। इसके बाद नाराज लोग डूंडासिवनी थाने के सामने एकत्रित हो गए और नारेबाजी करने लगे। लोगों का कहना है कि शहर में बढ़ते भूकंप के झटकों का कारण पता लगाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है। प्रशासन द्वारा इसे रोकने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। हालांकि सितंबर माह में भू-सर्वेक्षण विभाग से इसकी जांच करवाई गई थी। जिसकी रिपोर्ट में बताया गया था कि निम्न दाब के कारण भूकंप जैसे झटके शहर व जिले में महसूस किए जा रहे हैं। रिपोर्ट में भू गर्भीय घटनाओं के विस्फोट की ध्वनि के साथ होने की संभावना व्यक्त की गई थी।

मौसम विभाग ने की भूकंप की पुष्टि
वहीं भोपाल मौसम विभाग के विज्ञानी वेदप्रकाश सिंह ने सिवनी में महसूस हुए कंपन को भूकंप की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सिवनी जिले के 21.92 उत्तरी अक्षांश 79.50 पूर्वी देशांतर के निकट 3.3 रिक्टर तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। भूकंप का केंद्र 15 किलोमीटर गहराई में स्थित था। हालांकि, इस भूकंप से जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

कई दिनों से महसूस हो रहा कंपन
दरअसल सिवनी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कंपन के झटके महसूस होने का सिलसिला तीन माह से चल रहा है। इससे पहले 5 सितम्बर को सुबह 11.37 फिर दोपहर करीब डेढ़ बजे दो बार भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए थे। फिर अगस्त माह में भी लोगों ने 4 से 5 बार कंपन महसूस किया। लोगों का कहना है कि लगातार महसूस किए जा रहे झटकों से घर व भवन को नुकसान होने की संभावना बनी हुई है। कई लोगों ने तो झटकों से घर की दीवारों पर दरारें आने का दावा भी किया है। हालाकि, अब तक कोई बड़ा नुकसान नही हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here