लकड़ी सप्लाय में हो रही धांधली को रोकने के लिए रात के वक्त गश्ती कर रहा वन विभाग

मांडू की इमली के पेड़ों की धांधली के बाद, अब कोदरिया में आलू की चिप्स बनाने के लिए पहचाने जाने वाले कोदरिया क्षेत्र को लेकर चर्चा हो रही है। इसके तहत, प्रमुख मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने सोमवार को इंदौर, धार, झाबुआ, आलीराजपुर के वन मंडल अधिकारियों से मुलाकात की।

Rishabh Namdev
Published on -

rigging in wood supply: वन विभाग, इंदौर के क्षेत्र में हुई लकड़ी सप्लाय की धांधली के बाद, प्रमुख मुख्य वन संरक्षक ने कोदरिया में चालने वाले कारखानों की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। जानकारी के अनुसार अब महू रेंज स्थित आलू की चिप्स बनाने के लिए पहचाना जाने वाला कोदरिया भी सुर्खियों में है।

पूरे क्षेत्र में अवैध परिवहन पर लगा बैन

इंदौर वन विभाग ने कोदरिया क्षेत्र में लकड़ी सप्लाय करने वाले ट्रकों को पकड़कर उन्हें रेंज कार्यालय में सौंपा है। इसके साथ ही, इंदौर वन विभाग ने इस क्षेत्र में अवैध परिवहन को रोकने के लिए बैन लगाने का फैसला किया है। कोदरिया में कारखानों के बाहर पड़ी लकड़ियों की सप्लाय को लेकर उत्तेजना बढ़ी है। प्रमुख मुख्य वन संरक्षक ने इस मामले में जांच करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है, जो इस मुद्दे की न्यायिक जांच करेगी।

बोर्ड के बारे में जांच का आदेश, बगैर टीपी पर नजर

अब लकड़ी सप्लाय में हुई धांधली पर सवाल खड़ा हो रहा है, जिसके चलते डीएफओ ने इस मामले की जांच करने के लिए आदेश दिया है। इसके अलावा, डीएफओ ने अवैध परिवहन को बढ़ाने पर भी नजर डाली है और इस पर जांच करने का आदेश दिया है।

जानकारी के अनुसार सीसीएफ का उड़नदस्ता कोदरिया में रात के वक्त गश्ती कर रहा है और यह बगैर टीपी लकड़ी सप्लाय करने वाले ट्रकों को पकड़कर रेंज कार्यालय में सौंपता है। इस दल ने बताया है कि कारखानों में सप्लाय के लिए जारी किए गए आदेश के अनुसार, 100 से ज्यादा ट्रकों से कटी लकड़ी सप्लाय की गई है।

दरअसल धार वन मंडल के क्षेत्र में तार फेंसिंग, पोल लगाने के कॉन्ट्रैक्ट दिए गए थे, लेकिन इस पर काम नहीं हुआ है। कागजों पर कामकाज के आधार पर भुगतान किया जा रहा है, जिसपर अब सवाल उठाया जा रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News