Gwalior News : कलेक्टर के निर्देश पर एक्शन में कृषि विभाग, 14 खाद-बीज की दुकानों के नमूने जांच के लिये भेजे 

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने  इस अभियान को प्रभावी ढंग से अंजाम देने के निर्देश किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए हैं कि खाद-बीज दुकानों से नमूने लेकर प्रयोगशाला में जाँच कराएँ और जिन दुकानों के नमूने अमानक पाए जाएँ, उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

Gwalior News

Gwalior News :  खरीफ सीजन में जिले के किसानों को गुणवत्तायुक्त उर्वरक, बीज एवं पौध संरक्षण औषधियाँ उपलब्ध कराने के लिये खाद-बीज दुकानों का निरीक्षण करने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान के निर्देश पर आज इसी क्रम में कृषि विभाग की टीम ने 14 खाद-बीज दुकानों से नमूने लेकर गुणवत्ता प्रयोगशाला में जांच के लिये भेजे गए हैं।

14 दुकानों से लिए खाद और बीज के सेंपल, जाँच के लिए भेजे 

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने  इस अभियान को प्रभावी ढंग से अंजाम देने के निर्देश किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिए हैं कि खाद-बीज दुकानों से नमूने लेकर प्रयोगशाला में जाँच कराएँ और जिन दुकानों के नमूने अमानक पाए जाएँ, उनके खिलाफ कार्रवाई करें। साथ ही अमानक खाद व बीज के लॉट को प्रतिबंधित किया जाए।   कलेक्टर के निर्देश पर कृषि विभाग की टीम आज फील्ड में उतरी और 14 दुकानों का निरीक्षण कर वहां से खाद और बीच के सेंपल लिए।

इन दुकानों से इकट्ठा किये सेंपल 

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास से प्राप्त जानकारी के अनुसार विकास खण्ड घाटीगांव से मैसर्स सिद्ध बाबा खाद भण्डार रायरू से यूरिया-01, न्यू रोहित कुमार खाद भण्डार रायरू से डी.ए.पी.-01, बाथम खाद बीज भण्डार मोतीझील से यूरिया-01, मदीना खाद भण्डार सिगौरा से डी.ए.पी-01, किसान सेवा केन्द्र लक्ष्मीगंज से एस.एस.पी. -01, एग्री क्लीनिक एण्ड एग्री इन्पुट सेंटर गुढागुढी का नाका से यूरिया-01, जय माँ शीतला खाद बीज भण्डार गुढागुढी नाका से यूरिया-01, कुल 07 नमूने लिए गए।

इन दुकानों पर भी पहुंची कृषि विभाग की टीम 

इसी प्रकार विकास खण्ड डबरा से मैसर्स कन्हैयालाल किशोरीलाल से म्यूरेटऑफ पोटाश-01 एवं यूरिया-01, न्यू जय माता भगवती ट्रेंडर्स डबरा से यूरिया-01 एवं एन.पी.के-01, शिवम सीमेंट एजेंसी डबरा से एस.एस.पी.-02 नमूने कुल-06, विकासखण्ड भितरवार में डबल लॉक केन्द्र भितरवार से 05 नमूने जिनमें यूरिया-03 डी.ए.पी.-02 नमूने कुल-05 विकास खण्ड मुरार से मैसर्स लल्लोमल जगन्नाथ प्रसाद से यूरिया-01, भवानी ट्रेडर्स बड़ागाँव से डी.ए.पी-01, न्यू गंभीर बीज भण्डार से म्यूरेटऑफ पोटाश-01 कुल-03 इस प्रकार कुल यूरिया-09, डी.ए.पी-06, म्यूरेटऑफ पोटाश-02, एस.एस.पी-03 एवं एन.पी.के.-01 कुल-21 नमूने संघन अभियान में उर्वरक निरीक्षकों द्वारा लिए गए जो शासन की अधिसूचित गुण नियंत्रण प्रयोगशालाओं को विश्लेषण हेतु प्रेषित किए जाएंगे एवं गुणवत्ता रिपोर्ट के आधार पर नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News