Gwalior News : जिला प्रशासन ने वापस कराई नियम विरुद्ध वसूली गई फीस, तीन प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूलों पर 2-2 लाख का जुर्माना

इन विद्यालयों से बढ़ी हुई फीस वापस कराने के साथ-साथ अर्थदण्ड वसूल कराकर संचालक लोक शिक्षण संचालनालय के खाते में जमा करा दिया गया है। 

Gwalior Collectorate
Gwalior News : मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश का असर प्रदेश में दिखाई दे रहा है, ताजा मामला ग्वालियर जिले का है जिसमें नियम विरुद्ध फ़ीस वसूलने वाले स्कूलों पर कड़ा एक्शन हुआ है, प्रशासन ने शहर के प्रतिष्ठित तीन स्कूलों पर बड़ा जुर्माना लगाया है और वसूली गई फ़ीस स्टूडेंट्स को वापस कराई है।

शहर के इन तीन प्रतिष्ठित स्कूलों पर हुआ एक्शन 

जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने बताया कि शहर के कार्मल कॉन्वेंट स्कूल फालका बाजार, रामश्री किड्स स्कूल हरीशंकरपुरम एवं सेंट जोसेफ स्कूल पिपरौली द्वारा पिछले शैक्षणिक सत्र की तुलना में मौजूदा शैक्षणिक सत्र में मनमाने ढंग से 10 प्रतिशत से अधिक फीस वृद्धि कर दी थी।

स्कूलों ने फीस वृद्धि के संबंध में जिला समिति को कोई सूचना नहीं दी थी

इन विद्यालयों ने फीस वृद्धि के संबंध में जिला समिति को कोई सूचना नहीं दी गई थी। इस अनियमितता को संज्ञान में लेकर जिला समिति द्वारा इन तीनों विद्यालयों को बढ़ी हुई फीस के अंतर की राशि विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करने के आदेश दिए थे।

एक्स्ट्रा ली फ़ीस वापस कराई,  2-2 लाख का जुर्माना शासन के खाते में जमा कराया  

साथ ही तीनों विद्यालयों पर मध्यप्रदेश निजी विद्यालय (फीस तथा संबंधित विषयों का विनियमन) नियमों के तहत 2 – 2 लाख रुपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है। इन विद्यालयों से बढ़ी हुई फीस वापस कराने के साथ-साथ अर्थदण्ड वसूल कराकर संचालक लोक शिक्षण संचालनालय के खाते में जमा करा दिया गया है।

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News