ग्वालियर में 5वीं के छात्र हृदय सक्सेना ने ब्लॉक्स से बनाया राम मंदिर, आस्था और रचनात्मकता का अनूठा मेल

Gwalior

Hriday Saxena built Ram Mandir from blocks : इन दिनों हर तरफ रामभक्ति का वातावरण है। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। क्या बड़े क्या बच्चे, सभी 22 जनवरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अलग अलग स्थानों पर लोग अपनी भावनाओं को प्रकट कर रहे हैं। इन्हीं में शामिल है 11 साल का बालक हृदय सक्सेना, जिसने ब्लॉक्स से राम मंदिर की अनुकृति बनाई है।

ग्वालियर में 5वीं के छात्र हृदय सक्सेना ने ब्लॉक्स से बनाया राम मंदिर, आस्था और रचनात्मकता का अनूठा मेल

ब्लॉक्स से बनाई राम मंदिर की अनुकृति

आपने बच्चों को ब्लॉक्स से कई आकार बनाते देखा होगा। बच्चों के पास कई तरह के ब्लॉक्स होते हैं और अक्सर वो खेलते हुए इनसे तरह तरह की वस्तुएं, जानवर, मकान, स्कूल आदि बनाते हैं। लेकिन हृदय सक्सेना ने कुछ अनोखा किया है। उन्होने ब्लॉक्स से राम मंदिर का मॉडल बनाया है। ग्वालियर निवासी हृदय सक्सेना सेंट जोसेफ़ कान्वेंट स्कूल में 5वीं कक्षा का छात्र है। इनके पिता पिता अमित सक्सेना इंटीरियर डिजाइनर, चित्रकार और मूर्तिकार है वहीं माँ अनुराधा सक्सेना होम मेकर हैं। इसकी बहन मैत्री सक्सेना इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष की छात्रा है। ह्रदय वरिष्ठ पत्रकार श्री अतुल सक्सेना का भतीजा है।

कंठस्थ है राम स्तुति और हनुमान चालीसा 

हृदय सक्सेना ने बताया कि जब उसके बाबाजी पूजा करते थे तो वो उनके पास ही होता था। बाबाजी रोज रामायण का पाठ करते थे। इस छोटी से उम्र में उसे राम स्तुति, हनुमान चालीसा कंठस्थ याद है और वो नियमित पूजा भी करता है। घर का माहौल शुरु से धार्मिक रहा और आज भी इनके यहां अखंड रामायण और सुन्दरकाण्ड का पाठ होता  रहता है। बालक का कहना है कि 22 तारीख को हर कोई अयोध्या नहीं जा सकता है, इसलिए उसने ब्लॉक्स से राम मंदिर बनाया है। इस मंदिर को बनाने में कुछ और वस्तुओं का उपयोग भी किया गया है। इसे बनाने में ह्रदय  को करीब डेढ़ घंटे का समय लगा। मंदिर के ऊपर एक ध्वज भी लगा हुआ है, जिसमें धनुष बाण भी लगाए गए हैं। आसपास पेड़ पौधे और फूल भी बनाए गए हैं और भक्तों के बैठने के लिए भी स्थान है। इस मंदिर को देखकर बालक की कल्पनाशीलता और रचनात्मक गुणों का अंदाज़ा सहज ही लगाया जा सकता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News