विधायक ने दिया था भरोसा, कलेक्टर ने दिए फुटपाथी दुकानदारों को हॉकर्स जोन में भेजने के निर्देश

Instructions-for-sending-the-footpath-shoppers-given-to-the-Hawker's-Zone-by-collector

ग्वालियर । ग्वालियर के हृदय स्थल महाराज बाड़ा  दुकान लगाने वाले फुटपाथी दुकानदारों एक बार यहाँ से हटाने के निर्देश जिला प्रशासन ने दिए हैं । आज हुई एक बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी ने निगम आयुक्त संदीप माकिन को इन फुटपाथी दुकानदारों को हॉकर्स जोन में शिफ्ट करने के निर्देश दिए।

दरअसल महाराज  बाड़ा अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिकता के कारण शहर की शान है लेकिन मुख्य व्यापारिक केंद्र होने के कारण इसपर  अस्थायी रूप से फुटपाथी दुकानदारों का अतिक्रमण रहता है जिसके कारण यातायात भी अव्यवस्थित रहता है। इसे अतिक्रमण से मुक्त करने के साथ ही यातायात को व्यवस्थित करने के लिए जिला प्रशासन ने फिर से कवायद शुरू कर दी है । कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और नगर निगम के द्वारा संयुक्त अभियान चलाकर यह कार्य किया जायेगा। बैठक से पूर्व कलेक्टर अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक  नवनीत भसीन और नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने रविवार को महाराज बाड़े का भ्रमण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं ।  कलेक्टर श्री चौधरी ने निगम आयुक्त से  भ्रमण के दौरान कहा है कि महाराज बाड़े पर अस्थायी रूप से व्यवसाय करने वाले दुकानदारों को नगर निगम तत्काल हॉकर्स जोन में भेजने की कार्रवाई करे। इसके साथ ही बाड़े के आस-पास कम्पू पर स्थित हॉकर्स जोनों को और व्यवस्थित किया जाए। हॉकर्स जोन में जिन दुकानदारों द्वारा स्थायी निर्माण किया गया है, उसे निगम का अमला तत्काल हटाए। हॉकर जोन में अनाधिकृत रूप से व्यवसाय कर रहे लोगों को भी वहाँ से हटाया जाए। दुकानदारों को हॉकर्स जोन में प्रकाश, पानी और शौचालय की व्यवस्था मिले, यह भी नगर निगम सुनिश्चित करे। गौरतलब है कि पिछले महीने 25 तारीख को ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के विधायक प्रवीण पाठक ने इन फुटपाथी दुकानदारों को भरोसा दिया था उन्हें यहाँ से नहीं हटाया जायेगा लेकिन उन्हें व्यवस्था में सहयोग करना होगा। 

कलेक्टर श्री चौधरी ने पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन से महाराज बाड़े पर आने वाले यातायात को और व्यवस्थित करने के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि महाराज बाड़े पर यातयात के दवाब को कम करने की आवश्यकता को देखते हुए प्लान-वे में यातायात को संचालित किया जाए।कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत महाराज बाड़े पर कई कार्य किए जा रहे हैं। यहाँ की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी स्मार्ट सिटी से कार्य किया जा रहा है। ग्वालियर का ऐतिहासिक महाराज बाड़ा लोगों के लिए दर्शनीय बने, इसके लिए आवश्यक है कि यहाँ की यातायात व्यवस्था बेहतर हो। इसके साथ ही जगह-जगह पर छोटे-छोटे दुकानदारों द्वारा किया जा रहा व्यवसाय को भी व्यवस्थित स्थान देकर हटाया जाए।