लाड़ली बहना योजना : e-KYC की निगरानी के लिए जिला स्तर के अधिकारी तैनात

Atul Saxena
Published on -

Ladli Behna Yojana : लाड़ली लक्ष्मी के बाद शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली बहना योजना पर इस समय तेजी से काम किया जा रहा है, 25 मार्च से इस योजना के तहत महिलाओं के आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो जायेंगे उससे पहले ही सभी पात्र महिलाओं के ई-केवायसी कार्य को पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है , जिला स्तर पर अधिकारी इसके लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

नगर निगम के 25 जोन में जिला स्तर के अधिकारी तैनात   

ग्वालियर जिले में भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत शत-प्रतिशत पात्र महिलाओं को लाभान्वित कराने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों की जवाबदेही तय की गई है। कलेक्टर अक्षय कुमार ने ग्वालियर नगर निगम के 25 जोन के लिए जिला स्तर से वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौँपी है। इसी तरह जिले के चारों विकास खण्डों में औसतन 7 से 8 ग्राम पंचायतों के लिए प्रशासकीय अधिकारी नियुक्त किए हैं।

योजना के क्रियान्वयन में ढिलाई अक्षम्य होगी : कलेक्टर 

कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लेकर सौंपे गए दायित्वों को सभी विभागों के अधिकारी पूरी गंभीरता से लें। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई अक्षम्य होगी। उन्होंने कहा है कि राज्य शासन द्वारा यह योजना महिलाओं के आर्थिक स्वालंबन, पोषण एवं बेहतर स्वास्थ्य के उद्देश्य से शुरू की गई है। इसलिए शासकीय सेवक होने के नाते सभी का दायित्व है कि कोई भी पात्र महिला इस योजना के लाभ से वंचित न रह जाए।

अधिकारी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के e-KYC पर निगरानी रखेंगे 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने बताया कि नगर निगम में जोनवार नियुक्त किए गए अधिकारी अपने जोन क्षेत्र के सभी वार्डों के अंतर्गत किए जा रहे समग्र-ई-केवायसी (e-KYC) के काम पर निगरानी रखकर जल्द से जल्द यह काम पूरा कराएंगे। लाड़ली बहना योजना के तहत 25 मार्च से महिलाओं के आवेदन फॉर्म भरवाने का काम भी ये अधिकारी कराएँगे। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में तैनात किए गए अधिकारी भी मैदानी अमले के माध्यम से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन में सहयोग करेंगे।

रोली-चंदन से महिलाओं का किया स्वागत 

ग्वालियर  जिले के विभिन्न आँगनबाड़ी केन्द्रों पर नव संवतसर के पहले दिन महिलाओं का रोली-चंदन के टीके लगाकर और पुष्पाहारों से स्वागत किया गया। इसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री लाड़ली बहना की पात्रता, ई-केवायसी और फॉर्म भरने की विधि समझाई गई। महिलाओं के कल्याण एवं सशक्तिकरण के उद्देश्य से ग्वालियर जिले में भी 22 से 30 मार्च तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत जिले के आंगनबाडी केन्द्रों पर बुधवार को महिला सशक्तिकरण पर केन्द्रित गतिविधियाँ आयोजित की गईं।

लाड़ली बहना योजना : e-KYC की निगरानी के लिए जिला स्तर के अधिकारी तैनात

शिविर लगेंगे सम्मेलन आयोजित होंगे 

जिले के विभिन्न ग्रामों एवं शहरी वार्डों में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन भरवाने के लिए आयोजित होने वाले शिविरों के साथ इस अभियान के सम्मेलनों का आयोजन भी होगा। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने महिला बाल विकास सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को अभियान के तहत सुव्यवस्थित ढंग से सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

लाड़ली बहना योजना : e-KYC की निगरानी के लिए जिला स्तर के अधिकारी तैनात

पात्र महिलाओं को आमंत्रित कर दी योजना की जानकारी

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास राहुल पाठक ने बताया कि जिले में विशेष अभियान के तहत पहले दिन उत्सवी वातावरण में कार्यक्रम की शुरुआत हुई। उन्होंने बताया कि बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-एक व 2 के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्र तथा नदी पार टाल व बेरजा सहित जिले की अन्य बाल विकास परियोजनाओं में अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित हुए।जिसमें विशेष तौर पर मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्रता में आने महिलाओं को आमंत्रित किया गया था। इस आयोजन में योजनाओं से संबंधित महिलाओं की जिज्ञासाओं का समाधान संबंधित अधिकारियों द्वारा किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रावधानों और आवेदन की प्रत्येक बिंदु की जानकारी सरल भाषा में दी गई।

लाड़ली बहना योजना : e-KYC की निगरानी के लिए जिला स्तर के अधिकारी तैनात

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News