Lok Sabha Election 2024: 4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारी पूरी, 2 जून को काउंटिंग एजेंट को दिया जायेगा प्रशिक्षण 

रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने एक जून को सायंकाल 5 बजे तक कलेक्ट्रेट स्थित अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय परिसर में विधानसभा क्षेत्रवार गणना अभिकर्ताओं के आवेदन प्रस्तुत करने के लिये सभी प्रत्याशियों को सूचित किया है।

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए चार चरण का मतदान हो चुका है पांचवे चरण का मतदान 20 जून को होगा और फिर उसके बाद दो चरण शेष बचेंगे, यानि चुनाव अपने अंतिम चरण की तरफ बढ़ रहा है, सभी चरण सम्पन्न हो जाने के बाद 4 जून को पूरे देश में एक साथ मतगणना होगी और परिणाम सामने आयेगा। चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारी भी शुरू कर दी है।

काउंटिंग एजेंट को 2 जून को दिया जायेगा प्रशिक्षण 

ग्वालियर जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट (गणना अभिकर्ता) का प्रशिक्षण 2 जून को रखा गया है। इस दिन प्रात: 10:30 बजे जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में यह प्रशिक्षण आयोजित होगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के संबंध में निर्धारित दिशा-निर्देशों की जानकारी इस प्रशिक्षण के दौरान दी जायेगी।

MLB कॉलेज में होगी ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों की काउंटिंग

गौरतलब है कि ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के मतों की गिनती भी  4 जून को प्रात: 8 बजे से होगी। ग्वालियर जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में दर्ज मतों एवं डाक मत पत्रों की गिनती एमएलबी कॉलेज में होगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के करैरा व पोहरी विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती शिवपुरी स्थित श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में की जायेगी।

1 जून तक काउंटिंग एजेंट के आवेदन निर्वाचन कार्यालय ने मांगे 

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों से गणना अभिकर्ता नियुक्त करने के लिये निर्धारित प्रारूप-18 में आवेदन माँगे गए हैं। रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने एक जून को सायंकाल 5 बजे तक कलेक्ट्रेट स्थित अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय परिसर में विधानसभा क्षेत्रवार गणना अभिकर्ताओं के आवेदन प्रस्तुत करने के लिये सभी प्रत्याशियों को सूचित किया है।

इतनी टेबलों पर होगी वोटों की गिनती 

रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण, 15-ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व व 17-ग्वालियर दक्षिण व विधानसभा क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती के लिये 21–21 गणना टेबल लगाई जायेंगी। विधानसभा क्षेत्र 18-भितरवार मतों की गिनती 16 टेबलों पर होगी। ईटीपीबीएस एवं डाक मत पत्रों की गिनती 14 टेबलों पर की जायेगी।

शिवपुरी जिले की दो विधानसभा के लिए इतनी टेबल पर होगी गिनती 

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र 23-करैरा (अजा) व 24-पोहरी के मतों की गिनती शिवपुरी में होगी। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिये 16–16 टेबल लगाई जायेंगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....