Polio Sunday : नौनिहालों को पिलाई जाएगी “दो बूंद जिंदगी की”, ऐसा रहेगा कार्यक्रम

Polio Sunday :  ग्वालियर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा के नेतृत्व में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत संचालित किया जायेगा। इस अभियान के अंतर्गत 28 मई 2023 रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की “दो बूंद” खुराक पिलाई जाएगी।

पल्स पोलियो अभियान में लगभग 3.47 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जावेगी। इसके लिए जिले भर में 2216 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 140 सी टीम शामिल हैं। इसके अलावा 145 टीम ट्रांजिट बूथ द्वारा हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंण्डो, प्रमुख चौराहों इत्यादि पर एवं 15 मोबाइल टीम के माध्यम से घुमंतू जातियों, सड़क निर्माण, क्रेशर, ईट-भट्टा इत्यादि माइग्रेट्री जनसंख्या में पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।

इस अभियान में करीब 5190 कर्मचारी, 254 सुपरवाइजर की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अतिरिक्त जिला स्तर से प्रत्येक विकास खंड एवं शहरी क्षेत्र ग्वालियर हेतु जिला स्तरीय पर्यवेक्षक चिन्हित किए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिये शनिवार को पूरे जिले में रैलियों का आयोजन किया गया ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सकें, ताकि 0 से 5 साल तक का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पिए बिना ना रहे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आर.के.गुप्ता द्वारा सभी से अपील की गई है कि बूथ दिवस 28 मई पोलियो रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को निकटतम पोलियो बूथ पर प्रातः 8 बजे से शाम 5 तक दो बूंद पोलियो वैक्सीन की खुराक अवश्य पिलाएं एवं राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दें ।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News