स्वच्छ सर्वेक्षण 2023: ग्वालियर की रैंकिंग में सुधार, देश का 16 वां और प्रदेश का तीसरा स्वच्छ शहर घोषित

Gwalior News, Swachh Survekshan 2023

Swachh Survekshan 2023 : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज नई दिल्ली के भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 पुरस्कारों की घोषणा की, इन पुरस्कारों में इस बार भी मध्य प्रदेश छाया रहा, प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर लगातार सातवी बार स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीतने में सफल रही, प्रदेश को स्वच्छ राज्यों का दूसरा पुरस्कार मिला, राजधानी भोपाल टॉप पांच स्वच्छ शहरों में शामिल रहा तो ग्वालियर को 16 रैंकिंग हैसल हुई, प्रदेश में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने इस उपलब्धि पर प्रदेश की जनता के साथ साथ ग्वालियरवासियों को बधाई दी है।

ग्वालियर की रैंकिंग सुधरी, दो पायदान ऊपर चढ़ा 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सफलता हासिल करने वालों को आज पुरस्कारों से नवाजा गया, एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में ग्वालियर ने इस बार दो पायदान की तरक्की करते हुए देश में 16 स्थान हासिल किया , इसके साथ साथ ग्वालियर इंदौर और भोपाल के बाद प्रदेश का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर बनने में भी सफल हुआ, अच्छी बात ये है कि इस वर्ष ग्वालियर को वाटर प्लस सिटी का दर्जा मिल गया है, लेकिन कचरा मुक्त शहर की स्टार रेटिंग में सिर्फ तीन स्टार ही मिल पाए जो निराशाजनक है।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दी शहरवासी को बधाई 

ग्वालियर को देश में 16 वां स्थान हासिल होने और प्रदेश का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर घोषित होने पर ग्वालियर के विधायक एवं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ख़ुशी जताई है और बधाई दी है, उन्होंने कहा कि रैंकिंग में हालाँकि मामूली सुधार हुआ है मगर ये बहुत है, हम ग्वालियर को नम्बर एक बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

निगम कमिश्नर जनता को दिया धन्यवाद

नगर निगम कमिश्नर  हर्ष सिंह ने शहरवासियों को धन्यवाद एवं बधाई देते हुए कहा है कि शहरवासियों के अंदर स्वच्छता के प्रति जो अलख जागी है, उसी का परिणाम है कि हम दो स्थान ऊपर की रैकिंग पा सके हैं। लेकिन अभी भी हमें और अधिक मेहनत करनी है, शहर की जनता से अपील है कि वह नगर निगम का सहयोग करें और 4 प्रकार के कचरे को घर में ही अलग-अलग कर उसे नगर निगम के टिपर वाहनों में डालें। पालीथीन का उपयोग नहीं करें। इससे हम देश एवं प्रदेश में बेहतर स्थान पा सकेंगे।

इन श्रेणियों में मिले इतने अंक

दिल्ली में ग्वालियर की तरफ से पुरस्कार लेने गए स्वच्छता के नोडल अधिकारी उपायुक्त अमरसत्य गुप्ता ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए सिटी रिपोर्ट कार्ड में ग्वालियर को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, सोर्स सेग्रीगेशन में 98 प्रतिशत, वेस्ट जनरेशन एवं प्रोसिसिंग में 71 प्रतिशत, रेमिडिस्टिशन ऑफ डम्पसाइड 00 प्रतिशत, क्लीननेस ऑफ रेसीडेंशन एरिया 96 प्रतिशत, क्लीननेस ऑफ मार्केट एरिया 92 प्रतिशत, क्लीननेस ऑफ वाटर बॉडीज  में 80 प्रतिशत, क्लीननेस ऑफ पब्लिक टॉयलेट 100 प्रति अंक प्राप्त हुए हैं।

2024 की तैयारियां प्रारंभ

नगर निगम कमिश्नर हर्ष सिंह ने बताया कि ग्वालियर नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 की तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। रेमिडिस्टिशन ऑफ डम्पसाइड कैटेगरी में ग्वालियर नगर निगम को अंक नहीं मिल सके थे, लेकिन इस कैटेगरी को पूर्ण करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पुराने कचरे को खत्म करने का कार्य प्रारंभ करने के लिए मशीनरी आ चुकी है, कुछ ही माह में पुराना कचरे का सद्पयोग हो जाएगा। इससे नगर निगम को रेमिडिस्टिशन ऑफ डम्पसाइड कैटेगरी में बेहतर अंक मिल सकेंगे।

पिछले आठ वर्षों में ये रही है ग्वालियर की रैंकिंग

  • वर्ष 2022 में 18वीं रैंकिंग
  • वर्ष 2021 में 15वीं रैंकिंग
  • वर्ष 2020 में 13वीं रैंकिंग
  • वर्ष 2019 में 59वीं रैंकिंग
  • वर्ष 2018 में 28वीं रैंकिंग
  • वर्ष 2017 में 27वीं रैंकिंग
  • वर्ष 2016 में 73वीं रैंकिंग

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News