MP में कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर बनेगा प्रशिक्षण संस्थान, जन्मशताब्दी वर्ष कार्यक्रम में CM ने कही ये बड़ी बात

प्रदेश भाजपा संगठन कुशाभाऊ ठाकरे के जन्मशताब्दी वर्ष को 'संगठन पर्व' के रूप में मना रहा है। कार्यक्रम के दौरान आज अतिथियों ने कुशाभाऊ ठाकरे के चित्र पर माल्‍यार्पण कर सुंदरकांड का पाठ शुरू किया।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज कुशाभाऊ ठाकरे (Kushabhau Thakre) की जयंती के अवसर पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chaouhan) समेत बीजेपी के सभी बड़े नेता शामिल हुए। प्रदेश के बीजेपी कार्यालय में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएम शिवराज ने सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से मध्य प्रदेश में प्रशिक्षण संस्थान खोले जाने का ऐलान किया है। सीएम शिवराज ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में कुशाभाऊ ठाकरे के जन्मशताब्दी वर्ष के शुभारंभ कार्यक्रम में उनके चरणों को प्रणाम किया और उन्हें याद करते हुए कहा उनके त्याग, तपस्या और पुनीत विचार सदैव हम सबका राष्ट्र एवं समाज सेवा के लिए मार्गदर्शन करते रहेंगे। सीएम ने कहा कि ठाकरे जी एक जन सामान्य नेता थे, उन्होंने सम्पूर्ण जीवन सादगी से जिया। पैदल चलना, बस से सफर करना उनकी आदत थी। उनकी जन्म शताव्दी वर्ष पर साल भर कार्यक्रम चलेंगे।

ये भी देखें- MP News: 2 हजार करोड़ रूपए का नया कर्ज लेगी शिवराज सरकार, नोटिफिकेशन जारी

कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने कुशाभाऊ ठाकरे को याद करते हुए कहा कि ठाकरे चुनाव लड़ने में यकीन नहीं रखते थे उन्होंने बेमन से सिर्फ एक चुनाव लड़ा था। वो कार्यकर्ताओं को बहुत चाहते थे, और कृष्ण की तरह अपने कार्यक्रताओं को प्यार करते थे। सभी को साथ लेकर कार्य करने का सामूहिक नेतृत्व कुशाभाऊ ठाकरे से सीखना चाहिए। आज हम सबको उनको याद करके उन्हें नमन करते हैं।

ये भी देखें- Jabalpur News: बिना लाइसेंस के संचालित हो रहा था हुक्का बार, कैफे संचालक गिरफ्तार

इस कार्यक्रम में भोपाल सांसद साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर और प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उमा भारती, कैलाश विजवर्गीय समेत पार्टी के अनेक बड़े नेता व कार्यकर्ता बीजेपी कार्यालय में मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने कुशाभाऊ ठाकरे के चित्र पर माल्‍यार्पण कर सुंदरकांड का पाठ शुरू किया। इस अवसर पर कुशाभाऊ ठाकरे के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी एवं वर्ष भर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए प्रतीक चिह्न का भी लोकार्पण किया गया।

बीजेपी की सत्ता लाने में ठाकुर की रही अहम भूमिका

कुशाभाऊ ठाकरे का जन्म मध्य प्रदेश के धार जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा मध्यप्रदेश से ही की। कुशाभाऊ ठाकरे साल 1942 में आरएसएस के साथ जुड़े और उसके बाद रतलाम डिवीजन में बतौर प्रचारक काम किया। इसके बाद कुशाभाऊ ठाकरे उज्जैन डिवीजन के संघ प्रचारक बने। इसके बाद उन्हें साल 1998 में भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। भाजपा को सत्ता में लाने में ठाकुर की बड़ी भूमिका मानी जाती है। साल 1979 में खंडवा लोकसभा का उपचुनाव जीतकर कुशाभाऊ संसद भी पहुंचे थे। अपने राजनीतिक जीवन के दौरान कुशाभाऊ ठाकरे पार्टी संगठन में कई अहम पदों पर रहे और अपने रणनीतिक कौशल का परिचय दिया। 28 दिसंबर 2003 को कुशाभाऊ ठाकरे का निधन हुआ था।