इंदौर सेंट्रल जेल में खास अंदाज में मनाया जाएगा रक्षाबंधन, कैदियों ने तैयार की मिठाई और राखियां

Published on -
indore central jail, Raksha Bandhan

Indore Central Jail : मध्य प्रदेश के इंदौर शहर की सेंट्रल जेल में रक्षाबंधन के त्यौहार को इंदौर सेंट्रल जेल में खास अंदाज में मनाया जाएगा रक्षाबंधन, कैदियों ने तैयार की मिठाई और राखियां जाने वाला है। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के रिश्ते को मजबूत करने का त्योहार माना जाता है। ऐसे में सेंट्रल जेल में बंद कैदियों को रक्षाबंधन सूत्र बांधने के लिए उनकी बहनें हर साल आती हैं। इसी को देखते हुए इस साल भी बेहतरीन तैयारी की गई है। खास बात यह है की जेल में बंद कैदियों ने खुद मिठाइयां और राखियां बनकर तैयार की है। इस बार रक्षाबंधन का त्योहार खास बनाए जाने के लिए शासन द्वारा आदेश दिए गए हैं जिसके बाद ही व्यापक तैयारियां जेल प्रबंधन द्वारा की गई है।

जेल में बनी मिठाइयां खरीदना समाज सेवा का एक स्वरूप होगा

इस रक्षाबंधन को लेकर जेल अधीक्षक ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया है कि जेल में बंद कैदियों की कलाइयों पर बहनों से राखी बंधवाने के लिए जेल प्रबंधन द्वारा पूरी तैयारी नियम के अनुसार कर ली गई है। इस साल नियम के मुताबिक ही रक्षाबंधन का महापर्व जेल में मनाया जाएगा। राखी बांधने आने वाली बहनों के लिए जेल प्रबंधन में समय सीमा तय की है।

जिसके तहत आने वालों को मुलाकात का समय ध्यान रखते हुए नियम अनुसार गेट पर एंट्री करवानी होगी। जेल अधीक्षक द्वारा यह भी बताया गया है कि आने वाली बहाने एक हो या एक से अनेक एक साथ आए जिस व्यवस्था बनी रहे। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने का एक प्रयास किया गया है। इस बार कैदियों ने खुद मिठाइयां और अन्य चीज बनाकर तैयार की है जिसे बेचा भी जा रहा है।

इसके लिए सेंट्रल जेल के बाहर ही एक छोटी सी घुमटी लगाकर तैयार की गई है, जिसमें कैदियों द्वारा बनाई गई राखियां और मिठाइयां बेची जा रही है। जेल अधीक्षक डॉक्टर अलका सोनकर द्वारा कहा गया है की जेल में बनी मिठाइयां खरीदना समाज सेवा का एक स्वरूप होगा। इस रक्षाबंधन को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक इंतजाम जेल में किए गए हैं।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News