ग्रीन इंदौर के लिए तैयार नगर निगम, हरियाली से पहचाना जाएगा शहर

Indore Cleanest City

Indore Cleanest City : देशभर का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर स्मार्ट सिटी के नाम से जाना जाता है। इंदौर को स्मार्ट सिटी और सबसे स्वच्छ शहर की श्रेणी में गिना जाता है। लगातार हर चीज में अव्वल आने के लिए नगर निगम काफी ज्यादा प्रयास करता है। नए-नए इनिशिएटिव भी शहर के लिए उठाए जाते हैं। जिसकी वजह से हर बार शहर की तारीफें होती है। अब शहर को नई पहचान दिलवाने के लिए हरियाली बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है।

हरियाली से होगी Indore की पहचान

जी हां हरियाली के मामले में वैसे तो इंदौर शहर दूसरे शहरों को मात देता है, लेकिन अब इंदौर को पूरी तरह से ग्रीन बनाने के लिए नगर निगम ने एक प्लान बनाकर तैयार किया है जिसके तहत टेंडर जारी किए गए हैं। यह टेंडर स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा जारी किए गए हैं। ऐसे में जिस भी कंपनी को ग्रीन इंदौर के लिए जिम्मेदारी दी जाएगी।

जिस कंपनी को ये जिम्मेदारी मिलेगी उसे सबसे पहले पेड़ों की गिनती करके उसे पर जियो टैगिंग करना होगी। 5 सालों के अंदर शहर में इतनी हरियाली बढ़ानी होगी कि शहर हरियाली के नाम से ही पहचाना जा सके। वहीं नियमित अंतराल पर पेड़ों की जनगणना की जाएगी। इससे ये पता किया जा सकेगा कि पेड़ों की अवैध कटाई तो नहीं हो रही है। आईएससीडीएल और इंदौर नगर निगम के समन्वय और निगरानी में कंपनी काम करेगी।

इसको लेकर कहा जा रहा है कि लगातार पेड़ों की जनगणना की जाएगी। शहर के खुले हिस्सों में वृक्षारोपण किया जा सकेगा। साथ ही इंदौर में स्मार्ट सिटी फारेस्ट भी बना कर तैयार किया जाने वाला है जिसको विकसित किया जा सकेगा। गौरतलब है कि पहले भी पेड़ों की गणना की जा चुकी हैं। दरअसल, शहर के मास्टर प्लान में हरियाली का सिर्फ 15 ही प्रतिशत मौजूद है। वहीं शहर में 10 प्रतिशत से भी कम हरियाली है ज्यादातर ग्रीन बेल्ट वाले हिस्से में अवैध बसाहट हो चुकी है।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News