Indore को मिलेगी करोड़ों की सौगात, आज सीएम करेंगे टॉय क्लस्टर का शिलान्यास, बढ़ेंगे रोजगार के साधन

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर (indore) से हाल ही में एक अच्छी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि इंदौर में आज टॉय क्लस्टर का शिलान्यास किया जाने वाला है इसकी आधारशिला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रखेंगे।

indore, toy cluster

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर (Indore) से हाल ही में एक अच्छी खबर सामने आई है बताया जा रहा है कि इंदौर में आज टॉय क्लस्टर का शिलान्यास किया जाने वाला है इसकी आधारशिला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रखेंगे। आज इंदौर को करोड़ों की सौगात मिलने वाली है। इतना ही नहीं इससे रोजगार के साधन भी बढ़ जाएंगे। बताया जा रहा है कि इंदौर में जल्द ही टॉय क्लस्टर खोला जा रहा है। इसमें करीब 20 कंपनियों को जगह दी जा रही हैं। इन सभी के नामों को भी राज्य सरकार ने आखिरी रूप दे दिया है। खास बात ये है कि ये जो 20 कंपनियां है वो इंदौर और मध्यप्रदेश में से ही होंगे वाली है।

Must read : नहीं होगा दिल्ली में Munawar Faruqui का शो, हिंदू सेना और VHP से ये चेतावनी

इस टॉय क्लस्टर के लिए मल्टी नेशनल टॉय कंपनियों ने जमीन ढूंढना भी शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक, दूसरे चरण में भारत की कई मल्टीनेशनल कंपनियां इसमें हिस्सा लेने वाली हैं। इन मल्टीनेशनल कंपनियों में शामिल हो सकती है – फन स्कूल (चैन्नई), ओके प्ले (नई दिल्ली), फर्स्ट क्राय (महिंद्रा), हेमलेस (रिलायंस), हेसब्रो (अमेरिका) आदि। इतना ही नहीं इसके लिए सिर्फ एक ही बड़ी कंपनी फर्स्ट क्राय 200 करोड़ का निवेश करने वाली है। इसके लिए सरकार से इस कंपनी ने 100 करोड़ की इंदौर में मांग भी की है।

Indore : करीब 4 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार –

indore

जानकारी के मुताबिक, दो साल पहले सितंबर 2020 के दिन टॉय क्लस्टर इंदौर में बनाए जाने का ऐलान किया गया था। इसे करीब 3.65 हैक्टेयर में बनाया जा रहा है। ये इंदौर का अब तक का सब बड़ा टॉय हब होगा। जल्द ही इस टॉय क्लस्टर को तैयार कर 13 मई को लॉन्च किया जाएगा। इसको बनाने के लिए करीब 70 करोड़ का निवेश किया जा रहा है।

Must Read : इंदौर : इंस्टाग्राम पोस्ट पर चले चाकू, एक की मौत 

इसमें करीब 20 कंपनियां जगह बनाएगी। इसके लिए करीब 4 हजार लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा। इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि इंदौर आने वाले समय में टॉय हब के रुप में ग्लोबली उभरेगा। यहां आपको आने वाले समय में बच्चों के लिए प्लास्टिक टॉय, सॉफ्ट टॉय, लेदर टॉय, केंडी टॉय और एजुकेश्नल टॉय सभी मिल सकेंगे। ये सभी इसी जगह पर बनाए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, अभी तक इंदौर में करीब 100 से ज्यादा कंपनियां मौजूद है जो टॉय बनाती है। अभी तक ये सभी कंपनियां प्रमोशनल, प्लास्टिक, केंडी और लेदर टॉय बनती आई है लेकिन अब टॉय क्लस्टर बनने के बाद प्लास्टिक टॉय, सॉफ्ट टॉय, लेदर टॉय, केंडी टॉय और एजुकेश्नल टॉय आदि सभी प्रकार के टॉय बनाए जाएंगे। अभी इंदौर में 40 लाख टॉय का उत्पादन रोजाना हो रहा है। इससे पहले ये आंकड़ा सिर्फ 8 लाख तक ही था।