इंदौर संभाग के 4 जिलों को मिली 2000 करोड़ की बिजली सब्सिडी, 12 लाख उपभोक्ता हुए लाभान्वित

Indore News: बिजली वितरण कंपनी रियायती बिजली के लिए अटल गृह ज्योति योजना और अटल कृषि योजना के तहत मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा इंदौर संभाग के 4 जिलों के उपभोक्ताओ को 2000 करोड़ रुपये की बिजली सब्सिडी प्रदान की गई है। कंपनी क्षेत्र के खरगोन समेत निमाड़ के चारों जिलों में दोनों ही महत्वपूर्ण योजनाओं को औसत पात्र 12 लाख उपभोक्ताओं को लाभान्वित कर रही है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर के मुताबिक निमाड़ के खरगोन जिले में सबसे ज्यादा उपभोक्ता योजना से लाभान्वित होंगे। उनकी संख्या चार लाख तक है। यहां वार्षिक सब्सिडी 785 करोड़ रुपये तक दी जाती है, जो निमाड़ में सबसे ज्यादा है। दूसरे नंबर पर बड़वानी जिला आता है, जहां सवा तीन लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को 483 करोड़ की बिजली सब्सिडी सरकार द्वारा दी गई है। खंडवा में करीब तीन लाख उपभोक्ताओं को 460 करोड़ रुपये और बुरहानपुर जिले में करीब दो लाख उपभोक्ताओं को 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"